ताजा खबरे

EWS Scholarship Yojana 2022 ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

EWS Scholarship Yojana 2022 ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू: EWS Scholarship Yojana 2022 Online Apply form, EWS Scholarship Yojana 2022 Ke Liye Online Apply Kare Kare, EWS Scholarship Yojana 2022 Qualification, EWS Scholarship Yojana 2022 Apply Process ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह छात्रवृत्ति ईडब्ल्यूएस वर्ग के उन विद्यार्थियों के लिए है जिन्होंने इस वर्ष 10वीं कक्षा पास की है। सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र एवं छात्राओं की सहायता के लिए विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना प्रारंभ की गई है।

EWS Scholarship Yojana 2022 ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

इस छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना में वर्ष 2021-22 में राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में 80% से अधिक अंक लाने वाले सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए योग्य विद्यार्थी राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन 13 अक्टूबर से 15 नवंबर 2022 तक किए जा सकते हैं। अभ्यर्थी EWS Scholarship Yojana 2022 की विस्तृत जानकारी नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

EWS Scholarship Yojana Required Documents

EWS Scholarship Yojana 2022 के तहत आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

  • EWS प्रमाण-पत्र
  • 10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र
  • फीस की मूल रसीद
  • आय प्रमाण-पत्र
  • आवेदक की फोटो
  • आधार कार्ड और जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता के कॉपी
  • मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  • बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र, निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि।

EWS Scholarship Yojana 2022 आवश्यक दिशा निर्देश

EWS Scholarship Yojana के लिए आवश्यक दिशा निर्देश इस प्रकार हैं।

  • ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति कक्षा दसवीं में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को जिन्होंने 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वह इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यह छात्रवृत्ति 2 वर्षों के लिए यानी कक्षा ग्यारहवीं और कक्षा 12वीं में विद्यालय में नियमित अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को ही मिलेगी।
  • सेकेंडरी या प्रवेशिका के परिणाम स्वरूप छात्रवृत्ति अगले वर्ष के लिए तभी मिलेगी, जब संबंधित विद्यार्थी आगे के उच्च अध्ययन से संबंधित ( विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययन कर रहा हो) प्रथम प्रयास में ही सफल होकर न्यूनतम 55% अंक पूर्ण योग में प्राप्त करता है।
  • ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति छात्र छात्रा को इसी शर्त पर दी जाएगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे भी अध्ययन कर रहा है।
  • यदि कोई विद्यार्थी अपना अध्ययन बीच में ही छोड़ देता है, तो जिस तिथि को वह अध्ययन करना छोड़ देगा, उस तिथि के पश्चात छात्रवृत्ति देना बंद कर दिया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति का भुगतान सीधे विद्यार्थी के बैंक खाते में ऑनलाइन किया जाएगा। छात्र या छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउंट नंबर, IFSC कोड नंबर और अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी आवश्यक रूप से प्रपत्र में सही से अंकित करें।
  • इसमें राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे।
  • छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों को ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र (सत्र 2020-21) राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ सलंगन करना होगा।
  • छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म एवं आवश्यक डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। विद्यार्थियों को अलग से प्रपत्र एवं दस्तावेज हार्ड कॉपी बोर्ड कार्यालय में नहीं भेजनी है।
  • इस योजना के लिए बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 में प्रविष्ट category-1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।
  • छात्रवृत्ति के भुगतान के सम्बन्ध में पत्र व्यवहार निदेशक (शैक्षिक) से करें। कार्यालय के दूरभाष नम्बर : 0145-2632025 व 0145-2632854 पर संपर्क किया जाना है।
  • उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका की फोटो कॉपी भी सलंगन करें।
  • इस ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति के समस्त दिशा निर्देश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं।

EWS Scholarship Yojana कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी

EWS Scholarship Yojana के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति इस प्रकार है।

  1. प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण स्कॉलरशिप : 100/- रूपये प्रति माह दो शिक्षण सत्र के लिए (एक शिक्षण सत्र = 10 माह)
  2. सैकण्डरी स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण स्कॉलरशिप : 100/- रूपये प्रति माह दो शिक्षण सत्र के लिए (एक शिक्षण सत्र = 10 माह)

How to Apply EWS Scholarship Yojana 

EWS Scholarship Yojana Ke liye online apply kaise Kare, ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन स्कूलों के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। यह आवेदन राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्कूल लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से भरे जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थी अपने स्कूल के संस्था प्रधान से संपर्क करें। इसके अलावा यदि फॉर्म भरते समय कोई भी परेशानी आती है तो राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक दिशा निर्देश देख सकते हैं एवं दूरभाष संख्या 0145 -2632854 या 0145- 2632025 पर संपर्क कर सकते हैं।

EWS Scholarship Yojana 

Start EWS Scholarship Yojana 2022 form 13 October 2022
Last Date Online Application form 15 November 2022
Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Click Here

EWS Scholarship Yojana  के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 अक्टूबर से 15 नवंबर 2022 तक कर सकते हैं.

EWS Scholarship Yojana  के लिए नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

EWS Scholarship Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस और डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया है.

Back to top button
%d bloggers like this: