ताजा खबरे

अभी तक नही मिला यूपी राशन कार्ड, देखें

UP Ration Card Check Status : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने राज्य में नए राशन कार्ड धारकों की सूची जारी की है ! जिसके लिए जिन उम्मीदवारों ने नया राशन कार्ड ( New Ration Card ) प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था ! वे अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं ! यह राशन कार्ड योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh Ration Card ) सरकार द्वारा सभी लोगों को सभी बुनियादी जरूरतें उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है !

UP Ration Card Check Status

इस योजना ( Uttar Pradesh Ration Card Yojana ) का नेतृत्व खाद्य और सेवा विभाग और उत्तर प्रदेश सरकार करते हैं ! जो यह सुनिश्चित करता है कि इस योजना के तहत सभी को लाभ मिले ! साथियों, उत्तर प्रदेश सरकार, खाद्य एवं रसद विभाग के तहत राज्य के नागरिकों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड दिए जाते हैं ! विभाग मुख्य रूप से तीन प्रकार के यूपी राशन कार्ड ( UP Ration Card ) बनाए जाते हैं- एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, एएवाई राशन कार्ड ! जिससे जरूरतमंद परिवारों को रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा सके !

यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पात्रता

उत्तर प्रदेश के ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पात्रता एवं मापदंड के अनुसार राशन कार्ड प्रदान किया जाता है ! इन सभी पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले यूपी के केवल वही निवासी राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी/स्थायी निवासी होना चाहिए ! आवेदक बीपीएल ( BPL ) परिवार से होना चाहिए !

यूपी के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के राशन कार्ड ( UP Ration Card ) के लिए ये मानदंड अलग-अलग हो सकते हैं ! राशन कार्ड के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ! सभी निर्धारित दस्तावेज आवेदक के पास उपलब्ध होने चाहिए ! इस तरह ये हैं पात्रता की महत्वपूर्ण शर्तें, जिन्हें पूरा करने के बाद राशन कार्ड योजना ( Uttar Pradesh Ration Card Yojana ) का लाभ ले सकेंगे ! यह पैरामीटर समय-समय पर बदलता रहता है !

आवश्यक दस्तावेज़

शहरी या ग्रामीण यूपी राशन कार्ड ( UP Ration Card ) के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निर्धारित दस्तावेज भी होने चाहिए ! इसके बाद ही आपको राशन कार्ड ( Ration Card ) दिया जाएगा ! आप उन सभी दस्तावेजों की सूची यहां देख सकते हैं !

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो (वर्तमान में लिया गया)
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • बिजली का बिल
  • गैस कनेक्शन बिल

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लाभ

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना ( Uttar Pradesh Ration Card Scheme ) के तहत पंजीकृत होने के मुख्य लाभ हैं-

  • उम्मीदवार अपने आस-पास के क्षेत्र में सरकार द्वारा आवंटित राशन कार्ड की दुकानों से रियायती दरों पर भोजन प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं !
  • इस राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) के माध्यम से, उम्मीदवार देश में COVID-19 के प्रकोप के कारण लॉकडाउन की इस महामारी की स्थिति में मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी है !
  • इस उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ( UP Ration Card ) के माध्यम से, योजना के उम्मीदवार अपने बैंक खातों में 1000 रुपये की राशि प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं ! [देश में इस महामारी के प्रकोप की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा राहत कोष के रूप में प्रदान की गई] !

यूपी राशन कार्ड आवेदन स्थिति जांच 2022 (UP Ration Card Check Status)

यह राशन कार्ड योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) राज्य सरकार की एक पहल है ! यूपी राज्य में राशन कार्ड ( UP Ration Card ) धारकों की सूची राज्य सरकार द्वारा अपडेट की गई है, जिस पर उम्मीदवार कुछ सरल चरणों का पालन करके अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं ! सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपी राशन कार्ड सूची ( UP Ration Card :ist ) की आधिकारिक वेबसाइट ( fcs.up.gov.in ) पर जाना होगा !

आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इस पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा ! अब उम्मीदवार आवश्यकता के अनुसार जिले के नाम, शहर या गांव के नाम से पीडीएफ में अपने यूपी राशन कार्ड आवेदन की स्थिति ( UP Ration Card Application Status ) की जांच कर सकते हैं !

यहां उम्मीदवार नाम के साथ सरकार द्वारा आवंटित अपना राशन कार्ड नंबर पा सकते हैं ! अब उम्मीदवार को अपने नाम के अनुसार Your Ration Card पर क्लिक करना है ! जिसके बाद आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ( Uttar Pradesh Ration Card ) का लाभ ले सकते है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary [ List ] : 12वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, अभी चेक करें अपना नाम

e-SHRAM Card Payment New List : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें पूरी सूची

pmaymis.gov.in PM Awas Yojana Form : आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Back to top button
%d bloggers like this: