ताजा खबरे

UP Internship – Registration : 10वीं-12वीं के लिए पंजियन शुरू मिलेंगे 25 सौ

UP Internship – Registration : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों में यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इंटर्नशिप करने वाले प्रत्येक युवा को प्रतिमाह 2500 रुपये मानदेय दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर विश्वविद्यालय में श्रम एवं सेवा योजना विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार इंटर्नशिप योजना लेकर आ रही है !

UP Internship – Registration

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में इसके तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा ! योगी ने कहा कि 6 माह व वर्ष की यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) करने वाले प्रत्येक युवा को 2500 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूप में दिया जाएगा. जिसमें केंद्र सरकार 1500 रुपये और राज्य सरकार 1000 रुपये देगी. इंटर्नशिप पूरा होने के बाद सरकार युवाओं के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था करेगी।

इसके लिए एक एचआर सेल भी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने तय किया है कि राज्य में पुलिस भर्ती में 20 फीसदी लड़कियों की भर्ती अनिवार्य रूप से की जाए. ताकि वे राज्य की सुरक्षा में बड़ा योगदान दे सकें । मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राज्य में 2017 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) से कौशल मिशन के कार्यक्रम को तेज किया जाएगा !

ऐसे करें आवेदन : UP Internship – Registration

  1. रोजगार विभागउत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के अंतर्गत उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी sewayojan.up.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर, यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर खोजें और क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  4. अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, कक्षा / पाठ्यक्रम, माता-पिता का नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास तैयार रखें। दस्तावेजों की स्कैन कॉपी आवेदन पत्र में अपलोड की जानी है।
  6. अंतिम सबमिशन से पहले, कृपया अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

*(कृपया अपने आवेदन की दो बार समीक्षा करें। एक बार जमा किया गया आवेदन पत्र संशोधित नहीं किया जा सकता है।)

श्रम और सेवा योजना विभाग उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  के माध्यम से पिछली सरकारें 5 वर्षों में जितना कर पाई थीं, उससे तीन गुना अधिक काम हमने सिर्फ तीन साल में किया है। उन्होंने कहा कि हमने चतुर्थ, तृतीय और द्वितीय श्रेणी के अराजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया समाप्त कर दी है. उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जो 3 साल के भीतर ढाई लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी देने में सफल रहा है।  यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से आने वाले 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से 35 लाख युवाओं को रोजगार और रोजगार से जोड़ा गया है।

यूपी इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज फोटो
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता विवरण
  5. पैन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)
  6. सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र

हर महीने मिलेंगे 2500 रूपये

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार जल्द ही यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) शुरू करेगी जिसके तहत कक्षा 10, 12 और स्नातक के छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों से जोड़ा जाएगा और उन्हें प्रति माह 2,500 रुपये दिए जाएंगे  ।गोरखपुर में “रोजगार मेला” में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि इंटर्नशिप की अवधि छह महीने या एक वर्ष होगी जिसके बाद सरकार उनके प्लेसमेंट में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि 2,500 रुपये में से राज्य सरकार 1,000 रुपये देगी जबकि केंद्र 1,500 रुपये का योगदान देगा।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने पुलिस बल में 20 फीसदी महिलाओं की भर्ती करने का फैसला किया है. “मैं चाहता हूं कि महिलाएं लोगों और राज्य की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं,” उन्होंने कहा। मुख्यमंत्री ने आगे यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) घोषणा की कि प्रत्येक तहसील में एक आईटीआई और एक कौशल विकास केंद्र खोला जाएगा ताकि युवा अपने कौशल को निखार सकें। इस योजना में केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के युवा ही आवेदन कर सकतें है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary [ List ] : 12वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, अभी चेक करें अपना नाम

e-SHRAM Card Payment New List : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें पूरी सूची

pmaymis.gov.in PM Awas Yojana Form : आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Back to top button
%d bloggers like this: