ताजा खबरे

FD स्कीम, 501 दिनों की है मैच्योरिटी, और 8.4% का ब्याज

Unit Bank FD : अगर आप अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में जमा करना चाहते है ! तो आपके लिए अच्छी खबर है ! दरअसल, दशहरा और दिवाली के मौके पर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ( Unit Small Finance Limited ) निवेशकों के लिए FD की खास स्कीम ( FD Scheme ) लेकर आया है ! RBI ( Reserve Bank Of India ) द्वारा रेपो रेट में वृद्धि ( Repo Rate Hike ) के बाद शुरू की गई ! इस योजना का नाम है ! शगुन 501 ! इस विशेष एफडी योजना में परिपक्वता अवधि ( Maturity Period ) 501 दिनों की होगी ! इस योजना में बैंक खुदरा ग्राहकों को 7.90 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 8.40 प्रतिशत ब्याज ( Senior Citizens FD ) देगा ! ग्राहक इसमें 31 अक्टूबर तक निवेश कर सकेंगे !

Unit Bank FD

इस साल मई के बाद से, भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) ने रेपो दरों में 4 गुना वृद्धि ( Repo Rate ) की है ! जिसने FD ( Fixed Deposit ) ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) को और अधिक आकर्षक बना दिया है ! शुक्रवार (30 सितंबर) को आरबीआई द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी ( RBI Repo Rate Hike ) का बैंकरों ने स्वागत किया है !

नागरिक प्रति वर्ष 8.4% तक का ब्याज पा सकते है : Unit Bank FD

यूनिटी बैंक ( Unit Bank ) ने ट्वीट किया और कहा ! “इस दशहरा और दिवाली, चलो अच्छे शगुन के साथ शुरू करते है ! यूनिटी बैंक की 501 दिनों की FD ( Fixed Deposit ) के साथ ! इस अवसर को 501 दिनों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर यूनिटी बैंक के लिमिटेड पीरियड ऑफर ऑफर के साथ मनाएं ! और 7.9% प्रति वर्ष तक कमाएं ! नागरिक प्रति वर्ष 8.4% तक कमाते हैं !”

RBI ने रेपो रेट 0.5 फीसदी बढ़ाकर 5.9 फीसदी किया

हाल ही में RBI ( Reserve Bank Of Indian ) ने द्विमासिक मौद्रिक नीति ( Monetary Policy ) समीक्षा में रेपो दर 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर ( Repo Rate Hike ) 5.9 प्रतिशत कर दी थी ! यह इसका 3 साल का उच्चतम स्तर है ! आरबीआई ने खुदरा मुद्रास्फीति ( Inflation ) को नियंत्रित करने और विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों ( Central Bank ) द्वारा आक्रामक दर वृद्धि से उत्पन्न दबाव से निपटने के लिए यह कदम उठाया है ! इससे पहले मई में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद जून और अगस्त में 0.50-0.50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी ! कुल मिलाकर, मई से अब तक, RBI ने रेपो दर ( RBI Repo Rate Hike ) में 1.90 प्रतिशत की वृद्धि की है !

FD योजनाओं के लिए पात्रता मानदंड

सावधि जमा ( Fixed Deposit ) खाता खोलने के लिए पात्रता मानदंड है

  • 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय निवासी !
  • साझेदारी फर्म/शैक्षणिक संस्थान/सरकारी निकाय !
  • हिन्दू अविभाजित परिवार !
  • चैरिटेबल ट्रस्ट !

FD के लिए आवश्यक दस्तावेज

सावधि जमा योजनाओं के तहत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज है !

  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र !
  • पासपोर्ट आकार के फोटो !
  • आईडी प्रूफ !
  • पते का सबूत !
  • आयु प्रमाण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू  !
  • FD ( Fixed Deposit ) से लिंक होने वाले बैंक खाते का विवरण !

कई बैंकों ने बढ़ाई सावधि जमा की दरें

आपको बता दें ! कि हाल ही में आरबीएल बैंक ( RBL Bank ) , एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) , डीसीबी बैंक ( DCB Bank ) आदि ने भी अपनी FD ( Fixed Deposit ) दरों में वृद्धि की है ! RBI ( Reserve Bank Of India ) द्वारा रेपो रेट ( Repo Rate Hike ) में बढ़ोतरी के बाद से दरों में बढ़ोतरी की यह प्रक्रिया शुरू हो गई है !

जानिए क्या कहते हैं ! RBI का नियम : Unit Bank FD

इसे ऐसे समझें कि मान लीजिए ! आपने 5 साल की मैच्योरिटी वाली FD ( Fixed Deposit ) करा ली है ! जो आज मैच्योर हो गई है ! लेकिन आप इस पैसे को नहीं निकाल रहे है ! तो RBI ( Reserve Bank Of India ) के नियम के आधार पर इस पर दो स्थितियां होंगी !

अगर FD पर मिल रहा ब्याज उस बैंक के सेविंग अकाउंट ( Saving Account ) पर मिलने वाले ब्याज से कम है ! तो आपको FD (  Fixed Deposit ) के साथ ब्याज मिलता रहेगा ! अगर FD पर अर्जित ब्याज बचत खाते पर अर्जित ब्याज ( Saving Account Interest Rate ) से अधिक है ! तो आपको परिपक्वता के बाद बचत खाते पर ब्याज मिलेगा !

यह भी जानें :- 

EPS Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर लिया गया ये फैसला

Small Business Ideas : खाली बैठे हो गए हैं परेशान तो इन बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई

Post Office Monthly Income Yojana Features : पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना से कमाए हर महीने

Back to top button
%d bloggers like this: