देश

Train में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, जानें कैसे मिलेगी Confirm लोअर बर्थ!

Train:इंडियन रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार प्रयास करती रहती है. ट्रेन के समय पर पहुंचने से लेकर टिकट और खाने-पीने से लेकर अन्य सुविधाओं का ध्यान रखती है. अगर आप भी ट्रेनों में सफर करना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बड़ी और जरूरी खबर है.

ट्रेनों में सफर के दौरान अधिकतम लोग चाहते हैं कि उन्हें लोअर बर्थ (Lower Berth) मिले. कई बार उन्हें लोअर बर्थ मिल जाती है और कई बार नहीं मिलती है. मिलती भी है तो काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप ट्रेनों में लोअर बर्थ पर सफर करना चाहते हैं आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसे लेकर बड़ा अपडेट दिया है.

सीनियर सिटीजन को प्राथमिकता
इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटीजंस (Senior Citizens) को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है. इससे उन्हें यात्रा में परेशानी होती है. हालांकि, अब उन्हें ऐसी परेशानी नहीं होगी. इंडियन रेलवे ने बताया है कि कैसे उन्हें कन्फर्म लोअर बर्थ मिलेगी.

रेल मंत्री को टैग कर पूछा सवाल
सीनियर सिटीजंस को टिकट बुकिंग के दौरान की बार लोअर बर्थ नहीं मिलती है. इसे लेकर एक यात्री ने ट्विटर के जरिये रेलवे से सवाल किया. ट्विटर पर यात्री ने पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए. यात्री ने रेल मंत्री (Rail Minister) अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है. मैंने तीन सीनियर सिटीजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थी. उस समय 102 बर्थ उपलब्ध थीं. इसके बावजूद उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गई. आपको इसे सुधारना चाहिए.

आईआरसीटीसी ने दिया जवाब
आईआरसीटीसी ने ट्विटर पर इस सवाल पर अपनी सफाई दी है. जवाब में लिखा- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटीजन कोटा बर्थ सिर्फ 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लिए है. 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं. जब वह अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं. अगर दो से ज्यादा सीनियर सिटीजन या एक सीनियर सिटीजन है और दूसरा नहीं हैं तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा.

Back to top button
%d bloggers like this: