ताजा खबरे

3 साल की FD पर कहां मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

Some Best FD Plans : बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी ( FD Interest Rate Hike ) की है ! उन्होंने ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) द्वारा मई 2022 के बाद बार-बार रेपो रेट बढ़ाने ( Repo Rate Hike ) के बाद किया है !

Some Best FD Plans

RBI ( Reserve Bank Of India ) ने मई के बाद रेपो रेट में कुल 190 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है ! कई कर्जदाता अब एफडी पर 7 फीसदी से ज्यादा की दर से ब्याज ( FD Interest Rate ) दे रहे हैं ! जहां सितंबर 2022 में खुदरा महंगाई पांच महीने के उच्च स्तर 7.4 फीसदी पर पहुंच गई है ! ऐसे में कई लोगों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है !

अगर आप भी आने वाले दिनों में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) यानी एफडी में निवेश करने की सोच रहे है ! तो आइए आपको बताते है ! कि किन बैंकों में आपको तीन साल की एफडी पर सबसे अच्छा ब्याज दर ( FD Interest Rate ) मिलेगा !

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक : Some Best FD Plans

इस स्मॉल फाइनेंस बैंक ( AU Small Finance Bank FD ) में फिलहाल तीन साल की अवधि वाली FD ( Fixed Deposit ) पर 7.50 फीसदी की ब्याज दर ( FD Interests Rate ) मिलती है !

डीसीबी बैंक

इस निजी बैंक ( DCB Bank FD ) में फिलहाल तीन साल की FD ( Fixed Deposit ) पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज ( FD Interests Rate ) मिल रहा है !

बंधन बैंक

इस निजी बैंक ( Bandhan Bank FD ) में आपको तीन साल की सावधि जमा ( Fixed Deposit ) पर वर्तमान में 7.00 प्रतिशत की दर से ब्याज ( FD Interests Rate ) मिलेगा !

सिटी यूनियन बैंक

इस बैंक ( City Union Bank FD ) की तीन साल की अवधि वाली FD ( Fixed Deposit ) पर 7.00 प्रतिशत की ब्याज दर ( FD Interests Rate ) है !

करूर वैश्य बैंक

फिलहाल इस बैंक ( Karur Vysya Bank FD ) में तीन साल की सावधि जमा ( Fixed Deposit ) पर 7.00 प्रतिशत की दर से ब्याज ( FD Interests Rate ) दिया जा रहा है !

इसे भी पढ़े : Some Best FD Plans

इसके अलावा आपको बता दें कि अब आप घर बैठे पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन FD ( Fixed Deposit ) अकाउंट खुलवा सकते हैं ! इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं होगी ! क्योंकि बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस भी आपको एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ( FD Scheme ) की सुविधा देता है ! डाकघर की सावधि जमा को सावधि जमा कहते हैं !

डाकघर सावधि जमा ( Post Office FD Scheme ) में ब्याज का भुगतान वार्षिक आधार पर किया जाता है ! लेकिन इसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Time Deposit ) में अगर आप एक साल के लिए पैसा फिक्स करते है ! तो आपको 5.50 फीसदी की दर से ब्याज ( FD Interests Rate ) दिया जाएगा !

यह भी जाने :-

UPI New Features : बिना ATM कार्ड ऐसे निकालें पैसे, UPI के साथ इन टिप्स को करें फॉलो, यहाँ देखे

New Pension Scheme : हर महीने 15000 रुपये की बचत दिलाएगी 2.23 लाख की पेंशन, यहाँ जानिए कैसे

LIC Jeevan Akshay : आपके पास भी है LIC की पॉलिसी, तो अब हर महीने मिलेंगे 36000 रु, जिंदगीभर होगी कमाई

Back to top button
%d bloggers like this: