ताजा खबरेबैतूल क्राइम

Skin Cleanser: एक चम्मच बेसन से करें रोजाना चेहरे को साफ, नहीं पड़ेगी फेसवॉश की जरूरत

चेहरे की स्किन को चमकदार और खूबसूरत बनाने का पहला स्टेप त्वचा को साफ करना होता है। इसके लिए फेसवॉश को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हर स्किन टाइप के हिसाब से फेसवॉश मार्केट में मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप घर के नुस्खों पर भरोसा करती हैं। तो बाजार के केमिकल वाले फेसवॉश के बिना भी चेहरे को साफ और चमकदार बना सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी एक चम्मच बेसन की। तो चलिए जानें कैसे अलग स्किन टाइप के लिए एक चम्मच बेसन से कैसे फेसवॉश बनाकर तैयार किया जा सकता है।
besan Face Pack
ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे फेसवॉश को इस्तेमाल करना पड़ता होगा जो चेहरे के ऑयल को कंट्रोल कर सके। वहीं अगर आप बेसन का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक चम्मच बेसन में टमाटर के गूदे को मिला दें। साथ में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर करीब पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। चेहरा धोने के बाद फर्क अपने आप नजर आएगा। कि आपका चेहरा कैसे साफ होकर दमक रहा है।

facepack
रूखी त्वचा के लिए

अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो फेसवॉश चुनते समय अपनी स्किन का खास ख्याल रखती होंगी। जिससे कि त्वचा मॉइश्चराइज रहे। ड्राई स्किन वालों को बेसन का क्लींजर बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होती है। एक चम्मच बेसन में दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब पंद्रह मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर फर्क अपने आप दिखने लगेगा।
acne prone skin
एक्ने वाली स्किन

अगर आपका चेहरा काफी सेंसटिव है। और अक्सर दाने, मुंहासे हो जाते हैं। तो केमिकल की जगह पर बेसन के पैक को ही इस्तेमाल करें। बेसन का क्लींजर बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और चंदन का पाउडर मिलाएं। फिर गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।

acne
इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे पर और एक्ने नहीं होंगे। और स्किन की बर्निंग भी कम होगी।

Top Bold Web Series : Mx Player पर फ्री में देखें गंदे सीन्स से भरपूर वेब सीरीज, आश्रम को भी छोड़ा पीछे

PM Yojana: खुशी से झूम उठे किसान, सरकार इस तारीख तक खाते में भेजेगी रकम, जानिए डिटेल

Defence Jobs 2022 : भारतीय सेना, नौसेना और इंडियन कोस्ट गार्ड में 10th, 12th पास के लिए बंपर बहाली

Top Web Series : इस सीरीज को देखने के बाद आप भूल जाएंगे आश्रम वेब सीरीज

टीवी इंडस्ट्री के ये मशहूर सेलेब्स Bigg Boss OTT 2 के लिए हुए कंफर्म, लिस्ट में एक अनोखा नाम हुआ शामिल

​Indian Railway Jobs: रेलवे इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, यहां देखें डिटेल

Mx Player Ki Top Web Series : आप भूल जाएंगे इस सीरीज को देखने के बाद आश्रम वेब सीरीज…

सरकार ने करोड़ों गरीबों को दी बड़ी खुशखबरी, अब इस महीने तक मिलेगी ये मुफ्त में बड़ी सुविधा

 

Back to top button
%d bloggers like this: