ताजा खबरे

SBI लेकर आया है रिटायरमेंट सैलरी स्कीम, हर

SBI Saral Pension Plan : भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) ने खाताधारकों के लिए एक बेहतरीन निवेश योजना शुरू की है ! एसबीआई का पेंशन ( Pension ) प्लान रिटायरमेंट के बाद एक बेहतरीन सैलरी स्कीम है, जिसके जरिए आपको सैलरी मिलती रहेगी ! हम बात कर रहे हैं एसबीआई सरल पेंशन योजना  ( SBI Saral Pension Yojana ) की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) की इस पॉलिसी के जरिए आप अपनी पसंद का पेंशन प्लान खरीद सकते हैं और इसमें जीवन बीमा कवर भी जोड़ सकते हैं ! कृपया ध्यान दें कि इस पॉलिसी में बोनस की गारंटी दी जा रही है ! साथ ही इस पॉलिसी के तहत आपको आजीवन पेंशन देने का भी प्रावधान किया गया है ! आइए जानते हैं भारतीय स्टेट बैंक की SBI सरल पेंशन योजना के बारे में !

SBI Saral Pension Plan

एसबीआई सरल पेंशन योजना  ( SBI Saral Pension Yojana ) एक पेंशन योजना है ! जिसके माध्यम से आपको सेवानिवृत्ति की आयु में पेंशन ( Pension ) की राशि मिलती है ! आपको बता दें कि यह नेशनल पेंशन स्कीम का विकल्प है और भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) के तहत कई बेहतरीन प्लान दिए जा रहे हैं ! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सरस पेंशन योजना में 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी जोड़ सकते हैं !

इस योजना में आपको 5 साल के लिए गारंटीकृत बोनस दिया जा रहा है ! अगर आपको पॉलिसी की अवधि के दौरान अचानक पैसे की जरूरत है ! तो आप बीच में कुछ पैसे निकाल सकते हैं ! हालांकि, इसमें आपको टैक्स देना होगा !

भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना लाभ (SBI Saral Pension Yojana Benefits)

  • स्टेट बैंक के एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Yojana ) में आपको एक बेहतरीन पेंशन योजना की सुविधा प्रदान की जा रही है !
  • इस पेंशन ( Pension ) योजना के जरिए एकमुश्त जमा का एक तिहाई हिस्सा निकाला जा सकता है ! और इसमें आपको किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा !
  • इस योजना में आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आयकर में छूट दी जाएगी ! और आपको 1.50 लाख तक का लाभ मिलेगा !
  • अगर आपने इस प्लान में निवेश किया है और आप इस प्लान को बीच में ही बंद कर रहे हैं ! तो आपको टैक्स बेनिफिट की राशि पर टैक्स देना होगा !
  • हालाँकि, यदि आप एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Yojana ) के माध्यम से वार्षिक योजना से आय प्राप्त करना चुनते हैं, तो आपको कर का भुगतान करना होगा !

 सरल पेंशन योजना में 6% रिटर्न प्राप्त करना

भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना ( State Bank of India Saral Pension Yojana ) में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 6% का पीपीएफ रिटर्न दिया जा रहा है ! आपको बता दें कि इस योजना में आप एकमुश्त या सालाना आधार पर एक बार पैसा पेंशन ( Pension ) जमा कर सकते हैं ! इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना में अब आप म्यूचुअल फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए पैसा जमा कर सकते हैं और इन पैसों से आकर्षक स्कीम खरीद सकते हैं !

भारतीय स्टेट बैंक की सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Yojana ) के तहत जहां आयकर अधिनियम में छूट का प्रावधान है ! वहीं इस योजना में 6% का आकर्षक रिटर्न भी दिया जा रहा है ! इस पेंशन ( Pension ) को राष्ट्रीय पेंशन योजना के विकल्प के रूप में भी माना जा रहा है ! इसे जीवन बीमा कवर के रूप में भी देखा जा रहा है !

क्या स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना सबसे अच्छी पेंशन योजना है

एसबीआई सरल पेंशन योजना में निवेश नहीं करना चाहिए ! रिटर्न लगभग 6% प्रति वर्ष था ! पब्लिक प्रोविडेंट फंड में मिलेगा बेहतर रिटर्न ! वैसे आप पेंशन पीपीएफ अकाउंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! कोई भी पेंशन योजना खरीदने से पहले एक बात का ध्यान रखना चाहिए ! पेंशन योजना ( Pension Scheme ) के दो चरण हैं ! पहली बार आप पैसे जमा करते हैं और उसके बाद आप पैसे निकालते हैं !

SBI Saral Pension Plan भारतीय स्टेट बैंक सरल पेंशन योजना के बारे में

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) लाइफ, भारत में अग्रणी बीमा प्रदाताओं में से एक है ! जो भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और बीएनपी परिबास कार्डिफ के बीच एक संयुक्त उद्यम है !

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ( SBI Life Insurance Company ) ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है ! और पेंशन योजना ( Pension Scheme ) कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले प्रसिद्ध उत्पादों में से एक है ! एसबीआई लाइफ पेंशन योजनाएं व्यापक सेवानिवृत्ति सह निवेश योजनाएं हैं ! जो सेवानिवृत्ति के बाद आर्थिक रूप से सुरक्षित जीवन जीने के लिए लंबी अवधि में एक कोष बनाने में मदद करती हैं !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Rejected Farmer : इन किसानों को नहीं मिलेगी 12 वीं क़िस्त, नयी रिजेक्टेड लिस्ट जारी

PM Gramin Awas Yojana New List Released Today : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी

Atal Pension Yojana 28 September : सरकार ने बदलें नियम, देखें अब किसें

Back to top button
%d bloggers like this: