ताजा खबरे

Relationship Tips: सालों-साल रिश्ता निभाने के लिए कपल्स को रखना चाहिए इन 5 बातों का ध्यान, प्यार में कभी नहीं आएगी कमी

Relationship Advice: दो लोगों का प्यार में पड़ना शायद उतना मुश्किल नहीं होता जितना अक्सर उस प्यार को निभाना हो जाता है. आप एकदूसरे के साथ इतनी यादें संझोते हैं लेकिन आपकी यादों के महल कुछ शिकायतों या गलतफहमियों से ढह जाते हैं जिन्हें फिर से बनाना मुश्किल हो जाता है.

ऐसे में अपने रिलेशनशिप के दौरान ही आपको अपने प्यार (Love) को बरकरार रखने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आगे चलकर ब्रेकअप (Break up) के बाद आपको पछताना ना पड़े.

रिलेशनशिप में झूठ (Lie) दीमक की तरह होता है जो आपके रिश्ते को खोखला करने लगता है. अपने पार्टनर से झूट कहने से बचें. लंबे रिश्ते झूठ की बुनियाद पर नहीं टिक सकते.

गलतफहमियों को हवा ना दें

किसी गलतफहमी को गहरा होने का समय ना दें बल्कि समय रहते उन्हें खत्म करें. अगर आप अपने पार्टनर (Partner) से ही अपने मन की बात खुलकर नहीं कर सकते तो एकसाथ जीवन कैसे बिताएंगे.

ठेस पहुंचाने के लिए लाइन क्रॉस ना करें

कई बार लड़ाई-झगड़े में व्यक्ति यह भूल जाता है कि जिसे वो बुरा-भला कह रहा है वो वही इंसान है जिससे वह प्यार करता है या जो उसे प्यार करता है.

ऐसे में उन बातों को कहने से बचना चाहिए जो भुलाए ना भूलें या हमेशा के लिए रिश्ते को तोड़ने वाली साबित हों. अपने गुस्से के साथ-साथ जुबान और भाषा पर काबू रखना आपको सीखना होगा.

दोष मड़ते रहने से रिश्ते नहीं बनते

अगर आप हर गलती का जिम्मा अपने पार्टनर पर डालेंगे और अपनी गलती भी नहीं मानेंगे तो आप दोनों के लिए साथ रहना मुश्किल हो जाएगा.

साथ ही, अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर में सिर्फ बुराइयां ही हैं और उससे आपकी शिकायतें खत्म नहीं होती हैं तो हो सकता है यह रिश्ता आपके लिए सही नहीं है. इसलिए सोच समझकर ही आगे बड़ें.

सम्मान भूलना नहीं चाहिए
प्यार में होने का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप दोनों एकदूसरे को कुछ भी कह दें या आपसी सम्मान बरकरार ना रखें. सम्मान रिलेशनशिप का एक अभिन्न अंग है और जहां सम्मान ना हो वहां प्यार नहीं रह सकता.

Back to top button
%d bloggers like this: