देश

RBI द्वारा UPI के साथ क्रेडिट कार्ड लिंक करने की अनुमति देने के बाद SBI कार्ड बना Top स्टॉक पिक

RBI द्वारा UPI के साथ क्रेडिट कार्ड लिंक करने की अनुमति देने के बाद SBI कार्ड बना Top स्टॉक पिक-अब तक, केवल बचत बैंक खातों और चालू खातों से जुड़े डेबिट कार्डों को ही UPI प्लेटफॉर्म से जोड़ने की अनुमति थी। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने से लेनदेन की लागत कम होने और स्वीकार्यता बढ़ने की संभावना है। रोल-आउट RuPay कार्ड से शुरू होगा और फिर उद्योग में बाकी कार्डों के लिए।

ब्रोकरेज एक्सिस सिक्योरिटीज ने एसबीआई कार्ड्स के शेयरों को अपने शीर्ष स्टॉक पिक के रूप में सुझाते हुए कहा कि उसका मानना ​​​​है कि यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का आरबीआई का प्रस्ताव क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं के लिए सकारात्मक है क्योंकि यह डिजिटल भुगतान के एक मोड के रूप में यूपीआई की लोकप्रियता को देखते हुए खर्च को बढ़ावा देगा।

“इसी तरह, क्रेडिट कार्ड के साथ UPI को जोड़ने से उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट कार्ड द्वारा विस्तारित क्रेडिट अवधि का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे क्रेडिट कार्ड नेटवर्क को व्यापक बनाने और इसकी स्वीकृति बढ़ाने का अवसर मिलेगा,” नोट में कहा गया है।

अप्रैल 2022 तक, क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने वाली कुल लगभग 6.1 मिलियन पॉइंट ऑफ़ सेल्स (PoS) मशीनें हैं, जबकि UPI QR कोड लगभग 181 मिलियन पर काफी अधिक हैं।

हालांकि, मूल्य निर्धारण के नजरिए से, यूपीआई के लिए एमडीआर शुल्क की प्रयोज्यता के संदर्भ में – क्रेडिट कार्ड लेनदेन एक प्रमुख निगरानी योग्य रहेगा और अभी तक इसका पता लगाया जाना बाकी है। वर्तमान में, UPI और RuPay डेबिट कार्ड पर कोई MDR शुल्क नहीं लगता है।

Read Also- Bank of India Navy Classic Credit Card Review – Get the best Reward on Every Spend

एक अन्य ब्रोकरेज यस सिक्योरिटीज भी स्टॉक पर बुलिश है और उसने 12 महीने के लक्ष्य के साथ एसबीआई कार्ड्स शेयर की कीमत पर अपनी खरीदें रेटिंग बनाए रखी है ₹1,260 क्योंकि उसने कहा कि कंपनी पिछली दो तिमाहियों में प्रदर्शित कार्ड सोर्सिंग रन-रेट को बनाए रखने के बारे में आश्वस्त है। जबकि जोखिम या लाभप्रदता की कीमत पर बाजार हिस्सेदारी का पीछा नहीं करेगा।

यस सिक्योरिटीज के अनुसार, बैंकों और एनबीएफसी (अच्छे समय के साथ-साथ बुरे समय में) की तुलना में काफी अधिक लाभप्रदता के साथ एकमात्र सूचीबद्ध शुद्ध-प्ले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता होने के नाते, एसबीआई कार्ड्स का प्रीमियम मूल्यांकन जारी रहेगा।

Back to top button
%d bloggers like this: