देश

RBI money back rule! महत्वपूर्ण खबर! गलत खाते में चला गया पैसा, इस तरह वापस पा सकते हैं पैसा, जानिए RBI के नियम

RBI money back rule : अगर गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाता है, तो सबसे पहले अपने बैंक को फोन या ईमेल से सूचित करें। बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द शाखा प्रबंधक से मिलें।

डिजिटल पेमेंट पर काफी समय दिया जा रहा है। कोरोना संकट के बीच और उसके बाद डिजिटल लेनदेन में भारी वृद्धि हुई है। वर्तमान में डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, UPI, Google Pay, BHIM ऐप और अन्य सेवाओं के माध्यम से पैसे का लेनदेन आसानी से किया जा रहा है।

ये सभी माध्यम पैसे भेजने या प्राप्त करने के सबसे आसान तरीके हैं। इनके कारण पैसा ट्रांसफर करना आसान हो गया है, लेकिन वही गलतियां हो रही हैं। कई बार जब पैसे ट्रांसफर करते समय बैंक अकाउंट नंबर गलती से टाइप हो जाता है तो वह गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

जानिए अगर गलत खाते में राशि ट्रांसफर हो जाए तो क्या करें? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम क्या हैं?

तुरंत अपने बैंक को सूचित करें-(Notify your bank immediately)

अगर गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो सबसे पहले अपने बैंक को फोन या ईमेल से सूचित करें। बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द शाखा प्रबंधक से मिलें। इस समस्या का समाधान वही बैंक कर सकता है, जिसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया हो।

अपने बैंक के कस्टमर केयर सेंटर पर कॉल करें और उन्हें सब कुछ बताएं। अगर बैंक ई-मेल के जरिए सारी जानकारी मांगता है तो ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी भेजें। इसमें ट्रांजेक्शन की तारीख, समय, आपका अकाउंट नंबर, पैसा कहां भेजा गया, उसका अकाउंट नंबर जैसी जानकारियां शामिल होंगी।

शाखा प्रबंधक से मिलें-(meet branch manager)

कि आपने बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया है, उनका अकाउंट नंबर गलत है या गलत IFSC कोड (IFSC) वह पैसा है जो आप अपने खाते में पहुंचेंगे। वहीं अगर ऐसा नहीं है तो अपने बैंक में जाकर ब्रांच मैनेजर से मिलें. उसे इस गलत ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी दें। यह जानने की कोशिश करें कि पैसा किस बैंक खाते में गया है।

अगर गलती से किसी दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो पैसा वापस मिलने में और समय लग सकता है। कभी-कभी बैंकों को ऐसे मामलों को निपटाने में 2 महीने तक का समय लग सकता है। आप अपने बैंक से पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस शाखा में किस खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है। आप उस ब्रांच से बात करके रकम निकाल सकते हैं।

खुद की जा सकती है एफआईआर-(FIR can be made by itself)

किसी और के खाते में गलती से पैसे ट्रांसफर करने के ज्यादातर मामलों में, रिसीवर पैसे वापस करने के लिए तैयार होता है। अगर वह पैसे वापस करने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं। आपको ऐसे मामलों में अपनी ओर से कानूनी कार्रवाई करने का भी अधिकार है।

आप चाहें तो बैंक में शिकायत दर्ज कर कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। आरबीआई ने निर्देश दिया है कि अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा जमा हो जाता है तो आपके बैंक को त्वरित कदम उठाने होंगे।

गलत खाते से सही खाते में पैसा वापस करने के लिए बैंक को व्यवस्था करनी होगी। आजकल पैसे ट्रांसफर करने पर मोबाइल और मेल पर मैसेज आता है कि अगर ट्रांजेक्शन गलत है तो इस फोन नंबर पर मैसेज करें। इसके जरिए आप शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

महत्वपूर्ण खबरे

KGF Bhojpuri: केजीएफ चैप्टर 1 के भोजपुरी वर्जन ने बनाया रिकॉर्ड, इतने व्यूज पाकर बनी दुनिया की नंबर वन फिल्म

ये है देश की 5 महिला IAS-IPS अफसर, जो ‘लेडी सिंघम’ बनकर बिहार में दे रही हैं अपनी सेवाएं.. जानें –

Charmsukh Jane Anjane Mein 5 (Part 1) Ullu Web Series Watch Online

स्किन टाइप के अनुसार कैसे करें त्‍वचा की देखभाल

Maharashtra Crisis: ‘जाहिल लोग चलती-फिरती लाशें हैं…’, ईडी की पूछताछ से पहले संजय राउत का वार

 

 

Back to top button
%d bloggers like this: