ताजा खबरे

घर बैठे बैठे डाउनलोड करें Ration Card









Ration Card Download Online : सरकार ने किसानों की आसानी और सुविधा के लिए डिजिटल राशन कार्ड ( Ration Card ) पेश किया। अगर आप डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे करना है तो यह लेख आपके लिए है। आज हम आपको DigiLocker ऐप के जरिए डिजिटल राशन कार्ड ( Digital Ration Card ) डाउनलोड करने की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया बताएंगे।

Ration Card Download Online

New Ration Card Download Online

आपको बता दें कि डिजिटल राशन कार्ड ( Ration Card ) की सुविधा भारत के कुछ ही राज्यों में शुरू की गई है और इसीलिए अपना डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने से पहले यह देख लें कि आपके राज्य में यह सुविधा उपलब्ध है या नहीं। डिजिटल राशन कार्ड ( Digital Ration Card ) डाउनलोड करने के लिए आपको डिजिलॉकर ऐप की मदद से पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यहाँ विस्तृत प्रक्रिया है;

अपने राज्य के डिजिटल राशन कार्ड की जांच और डाउनलोड कैसे करें : Ration Card Download Online

  • ऐप पर खुद को रजिस्टर करें
  • डिजिटल स्मार्ट राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सभी राशन कार्ड धारकों को अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
  • इंस्टॉल करने के बाद प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

 यहां बताया गया है कि Ration Card के सदस्यों का नाम  ऑनलाइन कैसे जोड़ सकते हैं : Ration Card Download Online

  1. अब आपको सभी आवश्यक विवरण ध्यान से भरना होगा।
  2. अंत में सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  3. डिजिटल राशन कार्ड लॉगिन और डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  4. ऐप पर सफलतापूर्वक अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको वापस होम पेज पर आना होगा जहां पर आपको Documents का ऑप्शन मिलेगा।
  5. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां विभिन्न दस्तावेजों की सूची उपलब्ध होगी।
  6. यहां आपको राशन कार्ड का विकल्प मिलेगा।
  7. क्लिक करने के बाद आपके सामने राज्यों की एक सूची खुल जाएगी, जिसमें से आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  8. अपने राज्य का चयन करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने राशन कार्ड के सभी विवरण दर्ज करने होंगे और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  9. क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका डिजिटल राशन कार्ड ( Ration Card ) खुल जाएगा।
  10. डाउनलोड करो।

PM Garib Kalyan Anna Yojana

केंद्र सरकार जल्द ही आम जनता को बड़ा तोहफा देने जा रही है. सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) के लाभार्थियों को अगले 6 महीने तक मुफ्त राशन का लाभ दे सकती है, यानी मुफ्त राशन की सुविधा को आने वाले 6 महीने तक बढ़ाया जा सकता है। सरकार जल्द ही राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

PM Garib Kalyan Anna Yojana को 3 से 6 महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार फिलहाल राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त मुहैया करा रही है और माना जा रहा है कि सरकार इसे अगले 3 से 6 महीने के लिए और बढ़ा सकती है ! हालांकि, इससे सरकार को 10 अरब डॉलर अधिक खर्च होंगे।

खाद्य सचिव ने दी जानकारी

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को मुफ्त राशन योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने की योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) बना रही है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है. हालांकि इस संबंध में फैसला कब लिया जाएगा इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Ration Card सुविधा कब शुरू हुई

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना ( PM Garib Kalyan Anna Yojana ) के तहत मार्च 2020 से मुफ्त राशन देने का अभियान शुरू किया गया था। इस योजना के तहत देशभर में करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया। सरकार की ओर से लोगों को हर महीने 5 किलो मुफ्त राशन दिया जा रहा है. वर्तमान में सरकार द्वारा इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों के लिए यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है।

Vidhwa Pension Yojana [ New Update ] : विधवा पेंशन की राशि हुई 3 गुना, अब इतनी मिलेगी पेंशन







Back to top button
%d bloggers like this: