ताजा खबरे

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब गल्ला के साथ मिलेंगे 5 LED बल्ब, जल्दी जानें कैसे?

नई दिल्ली: आज के समय में लोगों पुराने बल्ब की बजाय एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे बिजली की बचत होती है साथ ही रोशनी बेहतर होती है। इसी के चलते 12 वाट के एलईडी बल्ब (LED Bulb ) मार्केट में 50 रूपये से लेकर 100 रूपये में बिक रहे है। लेकिन अगर आप भी एलईडी बल्ब खरीदना चाहते हैं तो आपको सिर्फ 10 रूपये में यह मिल सकता है। साथ ही इस बल्ब पर 3 साल की गारंटी भी मिल रही है। जी हां आपको शायद यकीन न हो लेकिन सरकारी कंपनी कन्वर्जंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड की ओर से प्रत्येक परिवार को 10 रूपये प्रति बल्ब के हिसाब से 5 एलईडी बल्ब दिए जा रहे हैं। इसका मकसद पुराने बल्ब का इस्तेमाल कम करना है, क्योंकि वे ज़्यादा बिजली की खपत करते है.

कोई भी खरीद सकता है LED बल्ब

सरकार ने इलेक्ट्रिसिटी बचाने के लिए कई नई योजनाओं का शुभारंभ किया है। इसी क्रम में CESL ने सस्ती कीमत पर एलईडी बल्ब बेचना शुरू किया है, जिससे बिजली को बचाया जा सके। CESL ने इस वर्ष राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर 1 दिन में 10 लाख एलईडी बल्ब बेचने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। इसके बाद पंचायत स्तर पर इस कार्यक्रम को आयोजित कर आम जनता को बल्ब दिए गए।

इस योजना को अब आम जनता के लिए भी ओपन कर दिया गया है। आप सरकार की वेबसाइट पर जाकर 10 रूपये प्रति बल्ब के हिसाब से एक निश्चित संख्या में एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। इसके तहत सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को 5 बल्ब प्रति परिवार के हिसाब से सस्ते दामों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण खबरे

Charmsukh Jane Anjane Mein 5 (Part 1) Ullu Web Series Watch Online

Bold Web Series : बोल्ड सीन से भरी इस वेब सीरीज को Mx Player पर मुफ्त में देखें….

Mx Player Ki Top Web Series : आप भूल जाएंगे इस सीरीज को देखने के बाद आश्रम वेब सीरीज…

Charmsukh Jane Anjane Mein 5 (Part 1) Ullu Web Series Watch Online

Back to top button
%d bloggers like this: