ताजा खबरेदेशमध्यप्रदेश

Poultry Farm Business idea: गर्मियों में इन बातों का रखें ध्यान, होगा डबल मुनाफा

001 923 img heatstress ed 848x565 murga
Birds that are too warm reduce their feed intake by as much as 20%. Clearly, this can have a catastrophic effect on both broiler growth and egg laying performance.

देशभर के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. इसका असर ना सिर्फ इंसानों पर बल्कि जानवरों पर भी देखने को मिल रहा है. इसलिए हम उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं, जो मुर्गी पालन का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप भी मुर्गी फार्म (Poultry Farm) चला रहे हैं तो इस चिलचिलाती गर्मी में अपने मुर्गियों को इस तरीके से बचा कर डबल मुनाफा कमा सकते हैं.

गर्मी के मौसम में मुर्गी पालन में समस्या क्या होती है?

मुर्गी पालन (Poultry Farm) के बिज़नेस में इन दिनों लोगों का रुझान काफी तेजी से बढ़ा है, क्योंकि अगर आप इस रोजगार को सही तरीके से चलाते हैं तो इससे मोटा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन अभी चल रहे भीषण गर्मी में मुर्गियों की उचित देखभाल ना करने से इसका असर बिजनेस पर पड़ता है और मुर्गियों की मृत्यु दर भी बढ़ जाती है. साथ ही अंडे का कम उत्पादन, अंडे का साइज छोटा होना आदि जैसी कई समस्या मुर्गी फार्म व्यापारियों को झेलनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें:Poultry farming loan: ऐसे शुरू करें मुर्गी पालन व्यवसाय, सरकार देती है 25 फीसद तक सब्सिडी !

मुर्गियों में Heat Stroke का खतरा?

मुर्गी फार्म का बाहरी तापमान 40 डिग्री के आसपास होने पर मुर्गियों को बहुत अधिक परेशानी होने लगती है. ऐसे में मुर्गियों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इस स्थिति में मुर्गियां चोंच खेालकर हॉफने लगती है, जिससे उन्हें कमजोरी हो जाती है. कई बार ऐसी स्थिति में मुर्गियों को लकवा भी मार देता है, जो मौत का कारण बनता है.

हीट स्ट्रोक से कैसे करें बचाव?

ऐसे में आप कुछ उपाय करके मुर्गियों को हीट स्ट्रोक के खतरे से बचा सकते है. तो आइये जानते है-

गर्मियों में मुर्गी फार्म के दिवारों को सफेद रंग से पेंट कर देना चाहिए. इससे सूर्य की तेज किरणों का प्रभाव कम पड़ता है.

मुर्गी फार्म के छतों को ऐस्बेटस (asbestos) की सीट से ढक दें. इससे रूम ठंडा बना रहेगा. अगर संभव हो तो इनके लिए पंखे या कुलर की व्यवस्था जरूर करें.

गर्मियों में पानी और आहार पर दें जरूरी ध्यान

गर्मियों के मौसम में मुर्गियों को ताजा पानी ही दें. ध्यान रहे पानी के बर्तन प्लास्टिक या जस्ते का नहीं होना चाहिए बल्कि आप इसकी जगह मिट्टी के बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, मिट्टी के बर्तन में पानी ठंडा बना रहता है.

गर्मियों में मुर्गियों को गीला भोजन ही दें, लेकिन इस दौरान ध्यान रहे कि भोजन ज्यादा पूराना नहीं हो क्योंकि गीला भोजन जल्दी खराब हो जाता है.

Back to top button
%d bloggers like this: