ताजा खबरे

Post Office RD Scheme News में परिपक्वता के बाद पाए 16.26 लाख रुपये

Post Office RD Scheme News : डाकघर ( Post Office ) भारत में वेतनभोगी मध्यम वर्ग के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है, जो जोखिम मुक्त विकल्पों में निवेश करना चाहते हैं जो अच्छे रिटर्न की पेशकश करते हैं ! डाकघर में कई योजनाएं हैं, और बैंक एफडी और आरडी ( Recurring Deposit ) की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती हैं !

Post Office RD Scheme News

बैंकों में सावधि जमा ( Post Office Recurring Deposit ) या बचत खातों में निवेश करते समय एक विकल्प है, डाकघर बचत योजना, या अधिक विशेष रूप से, डाकघर आवर्ती जमा खाते ( Post Office RD Scheme Account ) के माध्यम से अपने पैसे का निवेश ( Investment ) करने का एक और बढ़िया विकल्प है ! डाकघर आरडी योजना निवेशकों को निवेश करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, जिसमें इसकी उच्च मात्रा में रिटर्न दिया गया है !

कौन कर सकता है निवेश

डाकघर आवर्ती जमा खाता ( Post Office Recurring Deposit Account ) कोई भी वयस्क या 10 वर्ष से अधिक उम्र का बच्चा खोल सकता है ! इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, मासिक जमा के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये है और जमाकर्ता न्यूनतम राशि से अधिक का भुगतान प्रत्येक माह 10 रुपये के गुणकों में कर सकते हैं !

डाकघर आरडी ( Post Office RD Scheme ) जुलाई 2022 से प्रभावी 5.8 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर देता है ! यह ब्याज दर तिमाही चक्रवृद्धि है ! केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Scheme ) की ब्याज दरें तय करती है !

कितने समय बाद मिलेगा पैसा वापस

डाकघर आरडी खाता (  Post Office Recurring Deposit Account ) खोलने की तारीख से पांच साल या 60 महीने के बाद परिपक्व होता है ! एक जमाकर्ता तीन साल के बाद डाकघर में आरडी खाता भी बंद कर सकता है और खाता खोलने की तारीख से एक साल बाद 50 प्रतिशत तक ऋण ले सकता है ! यदि खाता परिपक्वता से एक दिन पहले भी समय से पहले बंद हो जाता है, तो डाकघर बचत खाते ( Post Office Saving Scheme ) के आधार पर ब्याज दरें लागू होंगी ! पोस्ट ऑफिस आरडी खाते को मैच्योरिटी की तारीख से 5 साल तक बिना जमा के भी रखा जा सकता है !

इस पद्धति के माध्यम से, आपका पैसा और समय के साथ आपके द्वारा अर्जित ब्याज दोनों सुरक्षित और सुरक्षित हैं ! यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि अच्छा रिटर्न प्रदान करते हुए संभावित जोखिम अपेक्षाकृत नगण्य है ! यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसी चीज़ में निवेश ( Investment ) करना चाहता है जो नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में निवेश करके उच्च रिटर्न प्राप्त करे, तो डाकघर आवर्ती जमा खाता ( RD Scheme ) खोलना शुरू करने का एक शानदार तरीका है !

यह भी ध्यान देने योग्य है कि डाकघर आरडी, या डाकघर आवर्ती जमा ( Post Office Recurring Deposit ), खाता खोलने के एक साल बाद आवेदकों को अपनी जमा राशि का 50 प्रतिशत तक निकालने की अनुमति देता है !

कितने निवेश पर कितना मिलेगा : Post Office RD Scheme News

यदि आप 5.8 प्रतिशत की मौजूदा ब्याज दर पर हर महीने 10,000 रुपये का निवेश ( Investment ) करते हैं, तो 10 साल के समय में यह राशि आपको लगभग 16 लाख रुपये रिटर्न ( Post Office RD Return ) में देगी ! 10 साल के लिए आपकी कुल जमा राशि 12 लाख होगी, और अनुमानित रिटर्न लगभग 4.26 लाख रुपये होगा ! इसलिए आपको कुल 16.26 लाख रुपये का रिटर्न ( Recurring Deposit Return ) मिलेगा ! चक्रवृद्धि ब्याज की गणना प्रत्येक तिमाही में की जाती है, जिससे यह अत्यधिक प्रभावी हो जाता है क्योंकि यह निवेशकों को लगातार आधार पर कमाई करने में मदद करता है !

यह भी जाने : – IDBI Bank FD Interest Rates : आईडीबीआई बैंक ने एफडी ब्याज दरों में किया परिवर्तन, देखें नई दरें

Back to top button
%d bloggers like this: