ताजा खबरे

Post Office की इस स्कीम से 124 महीने में पैसा दोगुना करें, जाने क्या है स्कीम

Post Office KVP Plan : अगर आप लंबी अवधि में गारंटीड रिटर्न चाहते है ! तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम्स ( Post Office Scheme ) पर निवेशकों को कई बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट ( FD ) से ज्यादा ब्याज मिल रहा है !

Post Office KVP Plan

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) पब्लिक प्रॉविडेंट फंड ( PPF ), सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( SCSS ) कुछ ऐसी स्कीम्स है ! जिनमें आपको 7 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है ! वहीं, एक अन्य लोकप्रिय स्कीम किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आप सालाना 6.9 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा उठा सकते है ! यहां हम बताएंगे कि किसान विकास पत्र ( KVP ) योजना में क्या है ! खास

किसान विकास पत्र (केवीपी)

KVP ( Kisan Vikas Patra ) एक दिलचस्प योजना है ! यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना मौजूदा ब्याज दर पर 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में आपकी जमा राशि को दोगुना कर सकती है ! यदि आप आज 1 लाख रुपये का केवीपी जमा करना शुरू करते है ! तो यह अगले 124 महीनों में बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाएगा ! केवीपी ( KVP ) जमा पर 6.9% की वर्तमान ब्याज दर कई बैंक सावधि जमा की तुलना में अधिक है ! आइए इस छोटी बचत योजना ( Small Saving Scheme ) की कुछ प्रमुख विशेषताओं पर एक नजर डालते है !

न्यूनतम और अधिकतम जमा: आप KVP ( Kisan Vikas Patra ) में न्यूनतम 1000 रुपये जमा कर सकते है ! और फिर 100 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना के तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप कितने भी केवीपी खाते ( KVP Account ) खोल सकते हैं !

परिपक्वता: किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत जमा की गई ! राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित अवधि के अनुसार परिपक्व होती है ! फिलहाल अगर आप आज डिपॉजिट करते हैं ! तो यह 124 महीने बाद मैच्योर होगा ! हालांकि, विशेष परिस्थितियों में समय से पहले निकासी की अनुमति है !

स्थानांतरण करना: खाताधारक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति/कानूनी उत्तराधिकारी के लिए केवीपी खाते को खाताधारक की मृत्यु पर एक व्यक्ति से संयुक्त धारक को स्थानांतरित किया जा सकता है !

क्या मुझे लघु बचत योजना में निवेश करना चाहिए : Post Office KVP Plan

हालांकि, अगर आप जोखिम लेने से नहीं डरते है ! तो आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक जैसी बाजार उन्मुख योजनाओं में निवेश कर सकते हैं ! यहां आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की योजनाओं की तुलना में अधिक रिटर्न और तेजी से अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं ! लेकिन म्यूचुअल फंड या शेयरों में निवेश करने से पहले आपको पूरी तरह से रिसर्च करनी चाहिए ! और किसी पेशेवर वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए !

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा दी ! जाने वाली किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) जैसी छोटी बचत योजनाएं ( Small Saving Scheme ) उन निवेशकों को गारंटीड रिटर्न देती है ! जो अपनी गाढ़ी कमाई खोने की स्थिति में नहीं हैं ! साथ ही, कई डाकघर योजनाएं जैसे पीपीएफ, एसएसवाई और एससीएसएस बैंकों की सावधि जमा की तुलना में उच्च ब्याज दर और कर लाभ प्रदान करती हैं !

यह भी जाने :-

Bank Of Baroda New FD Plan : बैंक ऑफ बड़ौदा की नई स्कीम, 399 दिनों की FD पर मिल रहा 7.50% ब्याज, जाने

RBI Increased The Repo Rate : बढ़ने वाली है आपकी EMI, रेपो रेट में होगा 0.35 फीसदी का इजाफा, जाने

FD Interest Rate Double : इस बैंक ने 210% बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, जानें अब कितना मिलेगा ब्याज

Back to top button
%d bloggers like this: