ताजा खबरे

इस स्किम में 1 लाख का निवेश करने पर

Post Office Kisan Vikas Patra : यदि आप लोग भी अपने पैसे को अच्छी जगह निवेश ( Investment ) करना चाहते है ! तो डाक घर ( Post Office ) की यह स्किम ( Post Office Kisan Vikas Patra ) बहुत कामगार है ! जिस के द्वारा आपको निवेश ( Best Investment ) पर सीधा दुगना लाभ होता है ! किसान विकास पत्र ( Post Office Kisan Vikas Patra ) जिस के द्वारा आपको एक बार निवेश के बाद में मैच्योरिटी के समय में सरकार दुगना लाभ देती है ! एवं आप न्यूनतम 1000 रूपये से एक का खाता खुला सकते है ! तथा पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र ( KVP ) के द्वारा निवेश पर आपको गारंटी के साथ में दुगना लाभ दिया जाता है !

Post Office Kisan Vikas Patra

क्या है ? पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र

भारत सरकार ( Indian government ) के द्वारा बेंको के माध्यम से चालयी जा रही प्रसिद्ध स्कीम है ! इस केवीपी के द्वारा सभी को निवेश पर सरकार दुगनी वित्तीय राशि प्रदान करती है ! जिस के द्वारा उन्हें सहायता राशि भी प्रदान करने का काम सरकार ( Indian government ) के माध्यम से किया जाता है !

इस स्किम ( Post Office Kisan Vikas Patra ) के द्वारा सभी नीतियों को रेगुलेट करने का काम डाक घर एवं ( RBI ) भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा होता है ! यह पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र ( KVP ) एक लॉन्ग टर्म स्किम है ! एवं डाक घर ( Post Office ) के द्वारा इस का मैच्योरिटी समय भी 124 महीनो का बताया गया है !

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र ( KVP ) उसके प्रकार

इस योजना के द्वारा सभी लोग आज के समय में बड़े पैमाने पर निवेश करते है ! कहा जा रहा है ! की यह भविष्य की पूंजी है ! जिस के द्वारा सभी अपने जीवन को दिशा दे रहे है ! किसान विकास पत्र ( Post Office Kisan Vikas Patra ) के द्वारा आप सिंगल खाता , डबल खाता , जवाइंट खाता भी खुला सकते है !

जिस के द्वारा आपको मदद दी जा सकी है ! आपको इस खाते में नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है ! आप किसान विकास पत्र ( KVP ) 10 साल के लिए खरीदते है ! आप चाहे तो इस अवधि को बड़ा भी सकते है ! आपको इस में अच्छी ब्याज की किस्ते मिलती है !

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र के द्वारा ब्याज

यह योजना ( Post Office KVP Scheme ) के द्वारा सभी को अच्छे लाभ की राशि तो मिलती है ! साथ में उन्हें बड़ी मात्रा में ब्याज भी मिलता है ! उन्हें वित्तीय राशि के रूप में सहायता भी दी जाती है ! डाक घर ( Post Office ) के द्वारा बताया जा रहा है कि आप इस स्किम पर लोन भी ले सकते है ! एवं आपको किसान विकास पत्र ( KVP ) के द्वारा 6.9% की ब्याज दर का लाभ मिलता है ! एवं आपको निवेश के रूप में इस स्किम में 1 लाख रूपये या उस से अधिक के निवेश पर भी आपको एक क़िस्त में राशि का भुगतान करना होता है ! आपको वित्त राशि भी एक क़िस्त में प्रदान होगी !

आवेदन

इस स्किम ( Post Office Kisan Vikas Patra ) के लिए आवेदन करने के लिए आप डाक घर ( Post Office ) में जा कर संपर्क कर सकते है ! जिस के द्वारा आपको सहायता राशि भी प्रदान करने का काम किया जा रहा है ! एवं आपको वह से फार्म प्रदान कराया जायेगा ! उस को भर दे ! साथ में दस्तावेज जिसमे आधार कार्ड , डाक घर खाता , मोबाईल नंबर , पेन कार्ड , पहचान पत्र आदि सामान लगा दे ! आप 50 हजार से अधिक के निवेश पर आपसे पेन कार्ड लिया जाता है |

यह भी जानें :- 

Kisan Vikas Patra Yojana : 124 महीने में डबल करना है पैसा तो इस योजना में करें निवेश

Post Office Best Plan : पोस्ट ऑफिस स्कीम में दोगुना पैसा, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रुपये

SBI Saral Pension Yojana Benefits : एसबीआई पेंशन लाभार्थियों के लिए ख़ुशख़बरी, जानें

Back to top button
%d bloggers like this: