देश

PMKMY: मोदी सरकार किसानों पर हुई फिदा, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये, जल्द जानें जरूरी शर्तें

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अब आपकी मौज आने जा रही है, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए है। सरकरा इस योजना से जुड़े लाभार्थियों के लिए अब नए-नए फायदे दे रही है। इस बीच सरकार ने एक और बड़ा ऐलान कर दिया है, जिसे जानकर आपका दिल हमेशा के लिए खुश हो जाएगा।

केंद्र की मोदी सरकार किसानों ने किसानों के लिए अब नई स्कीम की शुरुआत कर दी है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा। नई स्कीम पीएम किसान मानधन योजना है, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। इतना ही नहीं सालाना खाते में 36,000 रुपये देने का प्रावधान है। इस योजना का फायदा लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

  • योजना का फायदा लेने के लिए जानिए जरूरी शर्तें

मोदी सरकार द्वारा पीएम किसान मानधन योजना चलाई जा रही है, जिसके बाद लोगों को तगड़ा लाभ मिल रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको छोटा निवेश करना पड़ेगा। इसमें लाभार्थी की उम्र 60 साल तय की गई हैं। अगर आप 2 रुपये बचाकर प्रति महीना 3,000 रुपये पेंशन का ले सकते हैं।

इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये का जरूरी निवेश करना होगा। 3,000 रुपये हमीना के हिसाब से आप सालाना 36,000 रुपये सालाना फायदा पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना का निवेश करना होगा। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल होनी जरूरी है।

  • ऐसे कराएं पंजीकरण

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण कराना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा रहे।

महत्वपूर्ण खबरे

Tata Motors: टाटा मोटर्स को मिला DTC का सबसे बड़ा ऑर्डर, सप्लाई करेगी मॉडर्न फीचर्स वाली 1500 इलेक्ट्रिक बसें

PAN Aadhaar card Link last date 3hmg0 june 2022 double penalty from 1 july 2022 | PAN-Aadhaar Link: पैन को आधार से आज ही कर लें लिंक, 1 जुलाई से देना होगा इतना जुर्माना

KGF Bhojpuri: केजीएफ चैप्टर 1 के भोजपुरी वर्जन ने बनाया रिकॉर्ड, इतने व्यूज पाकर बनी दुनिया की नंबर वन फिल्म

Maharashtra Crisis: ‘जाहिल लोग चलती-फिरती लाशें हैं…’, ईडी की पूछताछ से पहले संजय राउत का वार

 

यदि परिवार के किसी भी सदस्य का है HDFC, ICICI और Axis में अकाउंट, तो जरूर पढ़ें यह खबर

 

 

Back to top button
%d bloggers like this: