सोयाबीन गेहू चना मक्का के ताजा भावताजा खबरे

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त लेनी है ये जानिए









PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 31 मई 2022 को 11वीं किस्त किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजी गई वहीं कई किसानों के खाते में अलग-अलग कारणों से योजना का पैसा नहीं पहुंचा है ! फॉर्म में कोई गलती होने पर किसी ने ईकेवाईसी नहीं की है। जिससे पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं भेजे गए ! अगर आपने यह काम नहीं किया है तो आप इसे तुरंत कर सकते हैं और 11वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं !

PM Kisan Yojana

PM Kisan New Installment

 

वहीं अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ जरूरी काम पूरे करने होंगे ताकि आपको योजना की किस्त की राशि मिलती रहे ! आइए जानते हैं कौन से हैं ये महत्वपूर्ण काम

आवेदन पत्र की जांच

सबसे पहले आप पोर्टल पर किए गए ऑनलाइन आवेदन की जांच करें कि कहीं आपके आवेदन में कोई त्रुटि तो नहीं है ! इसे चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां आप पूर्व कोने वाले अनुभाग में लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं और यदि आपका नाम इस सूची में दिखाई देता है तो समझ लें कि आपका आवेदन सही है ! उसके बाद आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरा विवरण देख सकते हैं !

दस्तावेजों की भी जांच करें

इसके साथ ही आपको आवेदन के दौरान दिए गए दस्तावेजों की भी जांच करनी चाहिए ! अगर आपने पूर्व में आधार कार्ड में कोई अपडेट किया है तो आप इस नई जानकारी को पोर्टल पर भी अपडेट कर लें, नहीं तो 12वीं किस्त ( PM Kisan 12th Installment ) का पैसा अटक सकता है !

31 जुलाई से पहले ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी किसानों ( Farmer ) को एक और महत्वपूर्ण कार्य करना चाहिए, क्योंकि इसके बिना आपको योजना की एक भी किस्त नहीं दी जाएगी ! केंद्र सरकार ने धोखाधड़ी रोकने के लिए PM Kisan ekyc की शुरुआत की ! इसे पूरा करने के लिए समय सीमा कई बार बढ़ाई गई, लेकिन अब किसानों को 31 जुलाई से पहले ई-केवाईसी पूरा करना होगा !

ऐसा करने के लिए आप पीएम किसान पोर्टल ( PM Kisan Portal ) पर जाएं ! फिर यहां ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प का चयन करने के बाद ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें ! अब नए पेज पर अपना आधार कार्ड विवरण भरें और ‘खोज’ टैब पर क्लिक करें ! अंत में, यहां अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ‘ओटीपी सबमिट करें’ पर क्लिक करें ! ऐसा करने से आपका ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगा !

PM Kisan New Installment कब आएगी 12वीं किस्त

सालाना तीन किस्तों में जारी होने वाली पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है ! इसी वजह से उम्मीद की जा रही है कि यह किस्त सितंबर महीने में जारी हो सकती है !







Back to top button
%d bloggers like this: