ताजा खबरे

किसानों को एकमुस्त मिलेंगे 15 लाख, ऐसे स्टेप्स में

PM-Kisan FPO Update : केंद्र सरकार किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) के माध्यम से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर है। इस पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से 15 लाख रुपये तक की सहायता दी जा रही है ताकि वे कृषि क्षेत्र से जुड़ा व्यवसाय शुरू कर सकें !

PM-Kisan FPO Update

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) में छोटे और सीमांत किसानों के पास मूल्यवर्धन सहित उत्पादन तकनीक, सेवाओं और विपणन को लागू करने के लिए आर्थिक ताकत नहीं है। किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) के गठन के माध्यम से, आय की बेहतर प्राप्ति के लिए पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से गुणवत्ता इनपुट, प्रौद्योगिकी, ऋण और बेहतर विपणन पहुंच तक बेहतर पहुंच के लिए किसानों के पास बेहतर सामूहिक ताकत होगी।

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) के जरिए केंद्र सरकार किसान समूहों को 15 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने जा रही है ! केंद्र सरकार लगातार किसानों की आर्थिक मदद करने की कोशिश कर रही है ! किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार नई पहल कर रही है। इस बीच सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार किसानों के एक किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) समूह को 15 लाख रुपये की सहायता दे रही है।

PM-Kisan FPO Yojana के तहत 15 लाख रुपये की सहायता कैसे प्राप्त करें

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) के तहत, देश भर के किसानों को सरकार की ओर से एक नया कृषि-आधारित व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है, जिसके लिए 11 किसानों को एक किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) बनाने के लिए सामूहिक रूप से एक संगठन या FPO कंपनी बनानी होती है जिसे 15 लाख रु. की आर्थिक सहायता मिलेगी !

ऐसे करें आवेदन

यहां बताया गया है कि पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कैसे करें

  1. राष्ट्रीय कृषि बाजार की वेबसाइट enam.gov.in पर जाएं।
  2. एफपीओ विकल्प पर क्लिक करें
  3. अब पंजीकरण फॉर्म भरें, मांगी जा रही सभी जानकारी प्रदान करें।
  4. स्कैन की गई पासबुक या रद्द चेक और आईडी प्रूफ अपलोड करें।
  5. अब सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको enam.gov.in पोर्टल पर अपना लॉगिन बनाना होगा। उसके बाद ही आप इस किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । इस केंद्रीय क्षेत्र की योजना के तहत भारत सरकार से वित्त पोषण के साथ, एफपीओ का गठन और संवर्धन कार्यान्वयन एजेंसियों (आईएएस) के माध्यम से किया जाना है। वर्तमान में FPO के गठन और प्रचार के लिए 09 कार्यान्वयन एजेंसियों (आईएएस) को अंतिम रूप दिया गया है।

इस योजना से किसानों को सीधा लाभ मिलेगा

सरकार लगातार ऐसी योजना पेश कर रही है जिससे किसानों को इसका सीधा लाभ मिल सके। किसानों को सीधा लाभ देने के लिए यह पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) शुरू की गई है। इससे किसानों को किसी दलाल या साहूकार के पास नहीं जाना पड़ेगा। इस किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) योजना के तहत किसानों को तीन साल में किश्तों में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा 2024 तक 6885 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

PM-Kisan FPO Update

इस देश के किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार लगातार नई-नई योजनाएं ला रही है ! केंद्र एक नया विधेयक पेश करने की योजना बना रहा है जो किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेगा। जबकि इस बिल को लागू होने में समय लगता है, सरकार की पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) किसानों को प्रति वर्ष 18 लाख रुपये देने की है। हाल ही में शुरू हुई पीएम किसान FPO योजना के तहत किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) को 18 लाख रुपये दिए जाएंगे।

अनवर्स के लिए, FPO एक ऐसा संगठन है, जिसके सदस्य स्वयं किसान होते हैं। पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM-Kisan FPO Yojana ) छोटे किसानों को शुरू से अंत तक समर्थन और सेवाएं प्रदान करता है और तकनीकी सेवाओं, विपणन, प्रसंस्करण, और खेती के इनपुट के अन्य पहलुओं को शामिल करता है। 2020 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने 2019 – 2024 से 5 साल की अवधि में 10,000 किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) के गठन को मंजूरी दी है ।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary [ List ] : 12वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, अभी चेक करें अपना नाम

e-SHRAM Card Payment New List : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें पूरी सूची

pmaymis.gov.in PM Awas Yojana Form : आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Back to top button
%d bloggers like this: