ताजा खबरे

ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 50%

PM Farmer Tractor Scheme 2022 : हमारे देश के सभी किसान भाइयों के लिए सरकार की ओर से एक और बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है ! सरकार ने सभी किसान भाइयों के लिए नई प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) 2022 शुरू की है ! इस योजना ( Farmer Tractor Scheme ) की मदद से किसान अपनी कृषि उपज को दोगुना कर सकेंगे ! सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना है ! और यह बढ़ोतरी तभी होगी जब सरकार किसान के लिए सभी उपकरणों पर छूट देगी और साथ ही उनके लिए नई योजनाएं चलाएगी !

PM Farmer Tractor Scheme 2022

पीएम किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ( PM Kisan Tractor Subsidy Yojana ) का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना है ! योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी ! इस छूट की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! अगर कोई किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे पहले इस योजना ( Kisan Tractor Yojana ) के तहत आवेदन करना होगा ! आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी हम नीचे दिए गए लेख में साझा कर रहे हैं ! तो पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें !

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना की पात्रता

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Subsidy Yojana ) का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को इसकी कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा ! जो किसान इसे पूरा करेंगे वे योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, जिसकी जानकारी इस प्रकार है !

  • योजना का लाभ पाने के लिए किसान ( Farmer ) का भारतीय निवासी होना अनिवार्य है !
  • आवेदक किसान के पास खेती के लिए उनकी योग्य कृषि भूमि होनी चाहिए !
  • किसान का बैंक में खाता होना जरूरी है, जो उसके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए !
  • यदि आवेदक किसान ने अभी तक किसी कृषि उपकरण योजना का लाभ नहीं लिया है ! तो ही वह किसान ट्रेक्टर योजना ( Farmer Tractor Scheme ) में आवेदन करने के पात्र होगा !

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2022 की विशेषताएं

सरकार द्वारा शुरू की गई किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Famrer Tractor Subsidy Scheme ) उन सभी किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है जिनके पास ट्रैक्टर खरीदने के लिए उपयुक्त पूंजी नहीं है तो ऐसे किसान प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) 2022 के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! आपको बता दें यहां यह कि इस योजना के लिए सरकार द्वारा आपको जो भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी, वह सीधे आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी !

इसके लिए आपके आधार नंबर को अपने बैंक खाते से जोड़ना आवश्यक है ! और इसके साथ ही किसान ( Farmer ) भाई का भी बैंक में खाता होना चाहिए अगर आप किसान हैं और इस योजना ( Kisan Tractor Yojana ) का लाभ लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा लें ताकि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 प्राप्त कर सकते हैं !

आवश्यक दस्तावेज

किसानों को इस योजना ( Kisan Tractor Subsidy Yojana ) में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनका विवरण हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ! अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाने जा रहे हैं तो यह सभी दस्तावेज एकत्रित करके अपने पास रख लीजिए !

  • योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए जो कि उसके नाम पर हो !
  • किसान की भूमि का खसरा
  • भूमि की खतौनी की नकल
  • किसान का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र/ पैन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट / इनमें से कोई भी
  • भूमि संबंधी जरूरी दस्तावेज
  • आवेदक को अगले 7 सालों के अंदर किसी भी कृषि संबंधी योजना का लाभ ना मिला हो !

PM Farmer Tractor Scheme 2022 Online Apply

अगर आप किसान ट्रैक्टर योजना ( Kisan Tractor Yojana ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दी गई पात्रता को पूरा करना होगा ! इस योजना के लिए निकटतम जन सेवा केंद्र आवेदन लेगा ! जन सेवा केंद्र के माध्यम से आपका आवेदन जमा करने के बाद, आपको आवेदन की एक पर्ची प्राप्त होगी जो आपको भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगी ! किसान आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ! लेकिन कुछ राज्यों में इस योजना ( Pradhan Mantri Farmer Tractor Subsidy Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं |

यह भी जानें :- 

Kisan Vikas Patra Yojana : 124 महीने में डबल करना है पैसा तो इस योजना में करें निवेश

Post Office Best Plan : पोस्ट ऑफिस स्कीम में दोगुना पैसा, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रुपये

SBI Saral Pension Yojana Benefits : एसबीआई पेंशन लाभार्थियों के लिए ख़ुशख़बरी, जानें

Back to top button
%d bloggers like this: