Bollywoodअजब गजब

OMG! The skeleton of a 30 thousand year old creature found in a gold mine, whose walk used to shake the earth! – Hindi Tezz Buzz | Lifestyle | Health | Tech

आज के समय में वैसे तो हाथियों को पृथ्वी पर सबसे बड़ा प्राणी माना जाता है, हजारों करोड़ साल पहले, पृथ्वी पर ऐसे जीव थे जिनके कद से विशालकाय हाथियों को भी छोटा कर दिया जाता था। डायनासोर के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके अलावा धरती पर मैमथ भी (विशालनामक प्राणी हुआ करते थे), जिन्हें विशाल हिमयुग हाथी कहा जाता है। उनके अवशेष हर जगह मिल सकते हैं। अंतिम मामला कनाडा (कनाडा), जहां एक सोने की खान में ऊनी मैमथ के ममीकृत अवशेष पाए गए हैं। यह एक छोटे मैमथ का अवशेष है। स्थानीय लोगों ने इसे ‘नान चो गा’ कहा, जिसका अर्थ है ‘बड़ा बच्चा जानवर’ (बड़ा बच्चा जानवर“इस खोज ने सभी को चौंका दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीवाश्म विज्ञानी ग्रांट जाजुला (ग्रांट ज़ाज़ुला) ने कहा कि इस छोटे से विशाल की त्वचा और बाल अभी भी बरकरार हैं। उन्होंने कहा कि “यह बहुत सुंदर है और दुनिया में अब तक खोजे गए सबसे अविश्वसनीय ममीकृत हिमयुग जानवरों में से एक है। मैं इसके बारे में और जानने के लिए उत्साहित हूं।”

कनाडा के युकोन क्षेत्र में खुदाई के दौरान इस बेबी मैमथ के अवशेष मिले हैं। ऐसा माना जाता है कि ये एक मादा विशाल के अवशेष हैं, जिनकी मृत्यु लगभग 30,000 साल पहले हिमयुग के दौरान हुई थी। उस समय इस क्षेत्र में ऊनी मैमथ के अलावा और भी कई खतरनाक जानवर रहते थे।

यहां पहले भी विशाल अवशेष मिले हैं

हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि कनाडा के युकोन में एक सोने की खदान में विशाल अवशेष मिले हैं। यहां पहले भी कई मैमथ के कंकाल खोजे जा चुके हैं। उनके अवशेष ज्वालामुखी के लावा से बनी चट्टानों में मिले थे। उस समय यह माना जाता था कि ये विशाल लगभग 29000 साल पहले विलुप्त हो गए थे और संभवत: सभी एक ही परिवार या झुंड का हिस्सा थे। पेलियोन्टोलॉजिस्ट ग्रांट जजुला ने इस खोज को एक सुपर रोमांचक खोज बताया।

इसे भी पढ़ें

10,000 साल पहले मर गए थे ये जीव

माना जाता है कि हिमयुग के दौरान ऊनी मैमथ उत्तरी अमेरिका और यूरेशिया में घूमते थे। लगभग 10 हजार वर्ष पूर्व वे पृथ्वी पर से मर गए। यहां तक ​​कि वैज्ञानिक भी आज तक इनके विलुप्त होने के कारणों का पता नहीं लगा पाए हैं।

Back to top button
%d bloggers like this: