ताजा खबरे

Nasa को आइडिया देकर आप जीत सकते हैं 5.5 लाख रुपये, यह है चैलेंज

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) अपने कई प्रोजेक्‍ट्स में आम लोगों को भी शामिल करती है। अगर आपकी दिलचस्‍पी अंतरिक्ष विज्ञान में है, तो आप 7000 डॉलर यानी लगभग 5.59 लाख रुपये जीत सकते हैं। नासा अपने ‘अल्ट्रालाइट स्टारशेड स्ट्रक्चरल डिजाइन चैलेंज’ के एक हिस्‍से के रूप में एक हल्के स्टारशेड के निर्माण के लिए लोगों ने उनके आइडियाज मांग रही है। जानकारी के अनुसार पांच बेस्‍ड सबमिशन के पास 7,000 डॉलर की राशि शेयर करने का मौका है। इस स्‍टारशेड को नासा की कॉन्सेप्ट हाइब्रिड ऑब्‍जर्वेट्री के लिए बनाया जा रहा है।

NASA के इस चैलेंज को GrabCAD होस्‍ट कर रहा है। अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो आखिरी तारीख 22 अगस्त तक टास्‍क पूरा कर लें। लोगों के आइडियाज को इस बात पर परखा जाएगा कि वह प्रोजेक्‍ट के लिए कितने टिकाऊ और काम के हैं। बेस्‍ट 5 सबमिशन के लिए 7 हजार डॉलर की प्राइज मनी होगी।

दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी पृथ्‍वी के बाहर जीवन के निशान ढूंढने के लिए कई मिशन तैयार कर रही है। अबतक वह कई मिशन लॉन्‍च भी कर चुकी है, लेकिन अंतरिक्ष में चुनौतियां बहुत हैं और नासा अपने मिशन को सफल बनाने के लिए हर तैयारी पूरी रखना चाहती है। स्‍टारशेड के जरिए अंतरिक्ष में वहां तक पहुंचने की तैयारी है, जहां इंसान अभी सिर्फ सोच रहा है। ऐसे में आपका आइडिया काम कर जाता है, तो यह एक बड़ी बात तो होगी ही, आप प्राइज मनी के हकदार भी बन जाएंगे।

नासा की कॉन्‍सेप्‍ट ऑब्‍जर्वेट्री को HOEE (हाइब्रिड ऑब्‍जर्वेट्री फॉर अर्थ लाइक एक्‍सोप्‍लैनेट) भी कहा जा रहा है। इस ऑब्‍जर्वेट्री के लिए कई बड़े टेलीस्कोप को ग्रहों की खोज में लगाया जाएगा। साथ ही अंतरिक्ष में तैनात किए जाने वाले स्टारशेड की मदद से एक्सोप्लैनेट के तारों पर एक छाया डाली जाएगी। इस तरह वैज्ञानिक एक्‍सोप्‍लैनेट की सतह से टकराकर आने वाली रोशनी को देख पाएंगे, वह जान पाएंगे कि वहां आखिर है क्‍या। एक्‍सोप्‍लैनेट्स को जीवन की संभावना से भरे ग्रहों के तौर पर देखा जाता है। इन्‍हें एक्‍सोप्‍लैनेट इसलिए कहा जाता है, क्‍योंकि ये सूर्य की नहीं, बल्कि अन्‍य तारों की परिक्रमा करते हैं।

अगर आपकी दिलचस्‍पी स्‍पेस साइंस में है, तो यह आपके लिए बड़ा मौका है। अपने आइडिया से नासा को इंप्रेस करके आप एक बड़ी प्राइज मनी के दावेदार बन सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

also read

Sariya aur Cement huaa Sasta : सरिया-सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जाने रेट

Sone Ke Bhav : सोने के भाव में जोरदार उछाल, चांदी भी हुई महंगी, आयात शुल्क में बढ़ोतरी का है असर, आगे और दाम बढ़ने के आसार

Webstory: फर्जी प्रोफाइल बनाकर मैंने अपने देवर के साथ संबंध बनाने पर बात की, जहाँ मुझे कुछ भी गलत नहीं लगा

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Petrol Price Today: LPG में भारी कटौती, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी; आज ये है आपके शहर में तेल की कीमत

Back to top button
%d bloggers like this: