Omicron Corona News

Monkeypox virus : अगर आपके शरीर पर दिखने लगे हैं ऐसे लक्षण, तो तुरंत हो जाए सावधान हो सकता है मंकीपॉक्स वायरस का खतरा

Monkeypox virus:दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं, तो भारत भी इसके मामले आने लगे हैं. यही नहीं, देश में अब तक मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) के चार मामले आ चुके हैं और केरल के एक युवक की इस बीमारी की वजह से मौत भी हो चुकी है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी इसे महामारी घोषित कर दुनिया को इसके प्रकोप से सचेत किया है. भारत के वैज्ञानिकों ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है. यही नहीं, मंकीपॉक्स अब तक दुनियाभर के 78 देशों में फैल चुका है.

केरल और दिल्ली में कुछ मामले सामने आने के बाद एक बार फिर देश पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में कुछ संदिग्ध पाए जाने से अब यूपी के छोटे शहरों में रहने वाले लोगों की भी चिंता बढ़ गई है.

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने की बात कही है.

यूपी का पीलीभीत जिला पहले से ही डॉक्टरों और स्टाफ की कमी से जूझ रहा है. ऐसे में अहम सवाल खड़ा होता है कि अगर यहां मंकीपॉक्स वायरस का कोई मामला सामने आता है तो क्या स्वास्थ्य विभाग उस स्थिति का नियंत्रण कर भी पाएगा या नहीं.

क्या हैं लक्षण और बचाव ?

पीलीभीत के जिला अस्पताल में तैनात फिजिशियन डॉ रमाकांत सागर ने NEWS 18 LOCAL से बातचीत में बताया कि मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) के लक्षण काफी हद तक चिकनपॉक्स की तरह ही हैं. इसमें व्यक्ति के शरीर में दाने/छाले होने लगते हैं. जोड़ों में दर्द और तेज बुखार की शिकायत रहती है.

इससे बचाव के लिए लोगों को मास्क का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही अगर किसी को शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो उसे खुद को आइसोलेट करना चाहिए.

पीलीभीत में क्या हैं तैयारियां ?

इस पूरे मामले पर जानकारी करने पर जिले के सीएमओ डॉ. आलोक कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में ऐसा कोई भी मामला अभी तक सामने नहीं आया है. विभाग पूरी तरह से अलर्ट है.

अगर किसी व्यक्ति में लक्षण पाए जाते हैं, तो तुरंत सैम्पल लेकर उसे आइसोलेट किया जाएगा. जिला अस्पताल में विशेष रूप से 4 आइसोलेशन वार्डों में 20 बेड सुरक्षित रखे गए हैं. इसके साथ उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने की अपील भी की है.

Back to top button
%d bloggers like this: