सोयाबीन गेहू चना मक्का के ताजा भावहरदा मंडी भाव

Maruti अपनी सस्ती कार Alto, WagonR को जल्दी करेगी बंद? जाने ये बड़ी वजह

बिज़नेस, डेस्क रिपोर्ट। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी Alto, WagonR और एस-प्रेसो जैसी  सस्ती गाड़ियों को बंद कर सकती है। दरअसल सरकार ने हर गाड़ियों में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने का फैसला सुनाया है। जिसके बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने इस बारे में बताया कि सरकार के इस फैसले का असर उनकी छोटी कारों पर पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी के पास उन्हें बंद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है।

यह भी पढ़ें – ₹10 से भी कम के खर्च में 100 किलोमीटर चलेगी यह electric bike, जाने इसकी कीमत

दरअसल, हाल ही में सरकार ने यह निर्णय लिया है कि हर कार में 6 एयरबैग लगाने अनिवार्य है, जिसके चलते Maruti की सस्ती कारें आम लोगों के लिए आउट ऑफ बजट हो जाएगी। ऐसे में कंपनी इन सस्ती कारों को बंद करने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें- सिंगल यूज प्लास्टिक बैन : अमूल और मदर डेरी को सरकार की तरफ से कोई राहत नहीं

भार्गव ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने कारों में 6 एयरबैग्स के नियम को लागू करने का फैसला किया है, जिससे कंपनी की छोटी हैचबैक कारों की कीमतें बढ़ जाएगी। हालांकि इस नियम को लागू करने के बाद भी रोड एक्सीडेंट के मामले में ज़्यादा मदद नहीं मिलेगी। इसके लिए कुछ और सोचना होगा। उन्होंने कहा कि वैसे भी कॉम्पैक्ट कार सेलिंग से कंपनी कोई विशेष लाभ नहीं कमाती हैं।

आपको बता दें कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गाड़ियों में कम-से-कम छह एयरबैग अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। गडकरी का कहना है कि “हम लोगों के जीवन को बचाना चाहते हैं। इसके लिये हमें वाहन उद्योग सहित सभी पक्षों के सहयोग की आवश्यकता है।” गडकरी ने बताया कि देश में प्रतिवर्ष होने वाले करीबन पांच लाख सड़क हादसों में लगभग 1.5 लाख लोगों की जान जाती है।

Back to top button
%d bloggers like this: