ताजा खबरे

Mark Zuckerberg: गरीब हो गए फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग, आधी रह गई अब संपत्ति, जानिए क्या है इसकी वजह

Mark Zuckerberg:लंबे समय तक दुनिया के टॉप तीन अमीरों की लिस्ट में शामिल रहे फेसबुक (Facebook) के फाउंडर मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के दिन आजकल अच्छे नहीं चल रहे हैं।

इस साल उनकी नेटवर्थ में आधा से अधिक गिरावट आ चुकी है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 17वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस बीच उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में अपना मकान 3.1 करोड़ डॉलर (करीब 2.47 अरब रुपये) में बेच दिया है।

यह इस साल शहर में सबसे महंगा बिकने वाला मकान है। जकरबर्ग ने यह मकान नवंबर 2012 में एक करोड़ डॉलर में खरीदा था। 1928 में बना यह मकान 7,000 स्क्वायर फीट में फैला है।

फेसबुक के पब्लिक होने के कई महीनों बाद जकरबर्ग ने यह मकान खरीदा था। उसके बाद 2013 में जकरबर्ग और उनकी पत्नी Priscilla Chan ने इस मकान की मरम्मत में लाखों डॉलर खर्च किए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जकरबर्ग के सिलकॉन वैली, लेक ताहो और हवाई में भी मकान हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक जकरबर्ग की नेटवर्थ 61.9 अरब डॉलर रह गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 63.5 अरब डॉलर यानी 50.6 फीसदी की गिरावट आई है।

अभी उनके पास जितनी दौलत है, उससे वह 36.0 मिलियन ट्रॉय गोल्ड या 590 मिलियन बैरल कच्चा तेल खरीद सकते हैं।

उनकी नेटवर्थ अमेरिका में औसत पारिवारिक इनकम की 9,17,474 गुना है। एक वक्त ऐसा था जब जकरबर्ग करीब 142 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे।

ठीक एक साल पहले जुलाई 2021 में मार्क जकरबर्ग ने इस मुकाम को हासिल किया था। उस वक्त फेसबुक के शेयर की कीमत 350 डॉलर के करीब थी और कंपनी का मार्केट कैप 950 अरब डॉलर था।

फेसबुक ने एक दिन में गंवाए 200 अरब डॉलर, भारत के सिर फोड़ा ठीकरा-

क्यों गिर रही है नेटवर्थ
फेसबुक (अब मेटा प्लेटफॉर्म्स) को टिकटॉक (TikTok) और यूट्यूब (YouTube) जैसे प्लेटफॉर्म्स से कड़ी टक्कर मिल रही है।

करीब 18 साल पुरानी इस कंपनी से यूजर्स टिकटॉक और यूट्यूब की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। इस कारण कंपनी का रेवेन्यू बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस साल कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई है।

पिछले साल की चौथी तिमाही में फेसबुक के 2.91 अरब मंथली एक्टिव यूजर थे और उससे पिछले तिमाही की तुलना में इस संख्या में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। आज फेसबुक के शेयर की कीमत 166.65 डॉलर रह गई है। जकरबर्ग के पास फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के करीब 16.8 फीसदी शेयर हैं।

एपल के प्राइवेसी से जुड़े बदलाव फेसबुक के एडवर्टाइजिंग मॉडल के लिए एक खतरा बन रहे हैं। फेसबुक के रेवेन्यू में 97 फीसदी से अधिक हिस्सा विज्ञापनों से आता है।

अडानी सब पर भारी

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 239 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 145 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे और फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) 138 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 114 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 37 अरब डॉलर की तेजी आई है जबकि बाकी टॉप अमीरों की नेटवर्थ में गिरावट आई है।

Back to top button
%d bloggers like this: