ताजा खबरे

अब सिर्फ़ 634 रूपये में मिलेगा LPG सिलेंडर, जानें

LPG New Price Today : समय के साथ घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस कंपनियां भी बदलने लगी हैं। कंपनियों ने अब घरेलू LPG गैस सिलेंडर में भी बदलाव करना शुरू कर दिया है। उन्होंने सामान्य गैस सिलेंडर के अलावा अब कंपोजिट गैस सिलेंडर भी देना शुरू कर दिया है। वजन में हल्का यह सिलेंडर दिल्ली में 634 रुपये में खरीदा जा सकता है। जयपुर के उपभोक्ताओं को इसके लिए 637 रुपये चुकाने होंगे ।

LPG New Price Today

कम्पोजिट एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर में 10 किलो गैस होती है। समग्र गैस सिलेंडर पारदर्शी है। इसका वजन कम होने के कारण इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है। यह उस घर के लिए बहुत उपयोगी है जहां LPG गैस कम खर्चीली होती है।

समग्र सिलेंडर क्या है

मिश्रित सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का है। अभी इस्तेमाल हो रहे घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर का वजन 17 किलो है। समग्र सिलेंडर हल्का है लेकिन यह मजबूत है। इसकी तीन परतें होती हैं। अब 10 किलो कंपोजिट सिलेंडर में सिर्फ 10 किलो LPG गैस होगी। इस तरह इसका कुल वजन 20 किलो हो जाएगा। दूसरी ओर, सामान्य लोहे के सिलेंडर का वजन 30 किलो से अधिक होता है।

ये हैं अलग-अलग शहरों में कंपोजिट सिलेंडर के रेट

इंडियन ऑयल के मुताबिक, मुंबई में 10 किलो LPG गैस वाला एक कंपोजिट गैस सिलेंडर 634 में खरीदा जा सकता है। कोलकाता में इसकी कीमत 652 रुपये और चेन्नई में इसकी कीमत 645 रुपये है। इसके लिए लखनऊ में  एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) उपभोक्ता को 660 रुपये का भुगतान करना होगा। पटना में इसकी कीमत करीब 697 रुपये है। इंदौर में इसे 653 रुपये में खरीदा जा सकता है। भोपाल में कंपोजिट गैस सिलेंडर 638 रुपये में मिलेगा। गोरखपुर में इसकी कीमत 677 रुपये रखी गई है।

LPG Subsidy

सभी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है! सरकार रसोई गैस के घरेलू सिलेंडर पर 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। लेकिन अगर आप भी LPG सिलेंडर खरीदते हैं और सब्सिडी नहीं ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जांचें कि आपको एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी ( Subsidy ) क्यों नहीं मिल रही है?

आपको एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी क्यों नहीं मिल रही है ?

अगर आपको एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर की सब्सिडी नहीं मिल रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले, आपने सही बैंक खाता संख्या दर्ज नहीं की होगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके यह भी पता कर सकते हैं कि आपको LPG की सब्सिडी मिल रही है या नहीं । अन्य मुख्य कारणों में से एक यह हो सकता है कि आपकी एलपीजी आईडी आपके अकाउंट नंबर से लिंक नहीं है।

आप अपने नजदीकी एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) वितरक को भी सूचित कर सकते हैं और उसे अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि आपका आधार नंबर आपके अकाउंट नंबर से लिंक नहीं है ! जिन लोगों की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से अधिक है, वे भी इस LPG सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए पात्र नहीं हैं

इसी महीने घटी है क़ीमत : LPG New Price Today

बता दें कि 1 जनवरी 2022 को दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 102 से घटकर 1998.5 हो गई है। बता दें, 31 दिसंबर तक दिल्ली वालों को 19 किलो के गैस सिलेंडर के लिए 2101 रुपये चुकाने पड़ते थे. जहां चेन्नई में अब मुंबई में 19 किलो LPG सिलेंडर के लिए 2131 रुपये, 1948.50 रुपये देने होंगे। नई कीमतें जारी होने के बाद कोलकाता में वाणिज्यिक एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर अब 2076 रुपये में खरीदा जा सकेगा |

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Big Update : आज जारी हुई नयी Farmer लिस्ट , चेक कर ले अपना नाम

Vidhwa Pension Yojana Amount : दोगुनी हुई Vidhwa Pension Yojana की राशि, ऐसे करें चेक

Back to top button
%d bloggers like this: