ताजा खबरे

इस तरह ले एलपीजी पर सब्सिडी, अगले महीने से होगी लागू

नई दिल्ली। LPG Subsidy : क्या आप जानते हैं अत्योदय परिवारों को अब साल में 3 सिलेंडर देने का फार्मूला तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही इस योजना के दायरे में आने वाले व्यक्ति को पहले खुद गैस सिलेंडर खरीदना होगा। इसके बाद तेल कंपनियां डीवीडी के जरिए उपभोक्ताओं के बैंक खाते में गैस सिलेंडर के मूल्य के बराबर राशि जमा करेगी।

आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार गैस सप्लाई करने वाली तेल कंपनियों को सिलेंडरों की कीमत की एकमुश्त रकम अदा करेगी। जिसके साथ ही वित्त विभाग ने खाद विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्त विभाग के सूत्रों ने इसकी पुष्टि भी की है उन्होंने बताया कि इसकी फाइल खाद विभाग को भेज दी गई है। साथ ही विधानसभा चुनाव के दौरान की गई घोषणा के तहत सरकार जुलाई के महीने से मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू करने जा रही है। प्रदेश के 1.76 लाख परिवारों को इस योजना के दायरे में रखा हुआ है। हालांकि पहली यह संख्या 1.84 लाख थी। लेकिन अपात्र को ना पात्र को हा अभियान के तहत 7697 अत्योदय परिवार अपने राशन कार्ड सरेंडर कर आ चुके हैं।

बता दें कि इसमें उज्जवल गैस योजना और समाने घरेलू गैस सिलेंडर पर लागू सब्सिडी की रिकवरी को लेकर पेंच रहा था। जिसे अब दूर कर दिया गया है खाक सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि वर्तमान में 1.84 हजार परिवारों के पास उज्जवल गैस योजना के तहत घरेलू गैस का कनेक्शन है। इसके साथ ही केंद्र सरकार उज्जवल गैस योजना में प्रति सिलेंडर ₹200 की सब्सिडी देने का निर्णय कर चुकी है। बता दें कि बाकी सवा लाख से ज्यादा परिवारों को सम्मानित दर्पण प्रति सिलेंडर करीब ₹16 की सब्सिडी मिलती है। प्रत्येक लाभार्थी को उसकी सब्सिडी कम करके गैस का मूल्य दिया जाएगा।

 

महत्वपूर्ण खबरे

Top Bold Web Series : Mx Player पर फ्री में देखें गंदे सीन्स से भरपूर वेब सीरीज, आश्रम को भी छोड़ा पीछे

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Defence Jobs 2022 : भारतीय सेना, नौसेना और इंडियन कोस्ट गार्ड में 10th, 12th पास के लिए बंपर बहाली

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022-23 | जानिए pdf, ऑनलाइन फॉर्म – pmksy in hindi

MX Player पर जुलाई में रिलीज होगी ये Web Series, देखकर उड़ जाएंगे होश, निकाल जाएगा पानी

Deepika Padukone wore Sabyasachi sari, Madhavan’s look won hearts, PM Modi praised the nation for Cannes

Scorpio-N will increase Mahindras earnings the company SUV sales will get a boost | Scorpio-N बढ़ाएगा महिंद्रा की कमाई, कंपनी की एसयूवी बिक्री को मिलेगी उछाल

Sushant Drug Case: सुशांत सिंह राजपूत के रूममेट सिद्धार्थ पिठानी को राहत, 403 दिन बाद मिली जमानत

​Indian Railway Jobs: रेलवे इन पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, यहां देखें डिटेल

PM कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) की संपूर्ण जानकारी Hindi 2022

 

Back to top button
%d bloggers like this: