ताजा खबरे

जाने LIC की धन वर्षा योजना के बारे में पूरी बातें, इसमें आपको मिलेगा काफी पैसा

LIC Dhan Varsha ( New Update ) : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation Of Indian ) ने धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) शुरू की है ! 17 अक्टूबर, 2022 को अपनी शुरुआत के बाद से, इस योजना ने परिपक्वता पर गारंटीकृत राशि, बोनस, प्रीमियम के दस गुना जोखिम कवर जैसे कई लाभों के लिए बहुत सारे सार्वजनिक हित प्राप्त किए हैं !

LIC Dhan Varsha ( New Update )

LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) की धन वर्षा एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना ( Life Insurance Scheme ) है ! जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है ! धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में योजना परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! यह जीवित बीमित व्यक्ति के लिए परिपक्वता की तारीख पर गारंटीड एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है !

गैर-लिंक्ड – आपकी प्रीमियम राशि को इक्विटी मार्केट में निवेश नहीं किया जाएगा ! आपके शेयर शेयर बाजार से लिंक नहीं होंगे !

गैर-भाग लेते हुए – कंपनी के वार्षिक लाभ को धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) धारकों के साथ साझा नहीं किया जाएगा !

एलआईसी धन वर्षा योजना – कैसे खरीदे : LIC Dhan Varsha ( New Update )

धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) को केवल ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से खरीदा जा सकता है ! यदि आप इसे ऑफलाइन मोड के माध्यम से खरीदने की योजना बना रहे है ! तो यह केवल एजेंट या अन्य बिचौलियों के माध्यम से किया जा सकता है ! LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) ने उन लोगों के लिए भी लाभ की पेशकश की है ! जो इसे ऑनलाइन मोड के माध्यम से खरीदने की योजना बना रहे हैं ! जो लोग एजेंट, मध्यस्थ की सहायता के बिना ऑनलाइन मोड के माध्यम से योजना खरीदते है ! वे सारणीबद्ध प्रीमियम पर 2% की छूट के लिए पात्र होंगे !

एलआईसी धन वर्षा योजना विकल्प

इस धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) के तहत, मृत्यु पर बीमा राशि चुनने के लिए प्रस्तावक के पास निम्नलिखित दो विकल्प होंगे

विकल्प 1: चुनी गई मूल बीमा राशि के लिए सारणीबद्ध प्रीमियम का 1.25 गुना
विकल्प 2: चयनित मूल बीमा राशि के लिए सारणीबद्ध प्रीमियम का 10 गुना

जोखिम कवर 10 गुना तक

इस धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) के तहत आपको सिंगल प्रीमियम का भुगतान करना होगा ! इसमें आपको दो विकल्प दिए गए हैं ! पहला विकल्प चुनने पर, डेथ बेनिफिट गारंटीड अतिरिक्त बोनस के साथ प्रीमियम का 1.25 गुना होगा ! जबकि दूसरा विकल्प चुनने पर, परिवार को गारंटीड अतिरिक्त बोनस के साथ डेथ बेनिफिट का 10 गुना मिलेगा ! यदि आपने 10 लाख रुपये का LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) प्रीमियम खरीदा है ! और पहला विकल्प चुना है, तो परिवार को गारंटीड बोनस के साथ 12.5 लाख रुपये मिलेंगे और यदि आपने दूसरा विकल्प चुना है ! तो मृत्यु के बाद परिवार को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे ! गारंटीकृत बोनस ! गारंटीड बोनस आपके द्वारा चुनी गई अवधि पर आधारित होगा !

एलआईसी धन वर्षा योजना पात्रता : LIC Dhan Varsha ( New Update )

LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme ) के तहत, आप न्यूनतम 1.25 लाख रुपये की मूल राशि का आश्वासन दे सकते हैं ! हालांकि, अधिकतम मूल बीमा राशि के लिए कोई ऊपरी सीमा नहीं है ! सदस्यता के लिए प्रवेश की न्यूनतम आयु 3 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष है !

एलआईसी धन वर्षा योजना के लाभ

ऋण लागू करें

इस धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme )  के तहत पॉलिसी अवधि के दौरान LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) पॉलिसी के जारी होने की तारीख से तीन महीने के बाद किसी भी समय ऋण लिया जा सकता है !

फ्री लुक कैंसिलेशन : LIC Dhan Varsha ( New Update )

यदि धन वर्षा योजना ( LIC Dhan Varsha Scheme )  के तहत आप पॉलिसी के “नियम और शर्तों” से संतुष्ट नहीं है ! तो पॉलिसी दस्तावेज़ के इलेक्ट्रॉनिक या भौतिक मोड की प्राप्ति की तारीख से 30 दिनों के भीतर, जो भी पहले हो, कारण बताते हुए ! पॉलिसी को LIC ( Life Insurance Corporation Of Indian ) निगम को वापस किया जा सकता है !

यह भी जाने :-

Big Relief For EPFO Pensioners : EPFO के पेंशन ग्राहकों के लिए विशेष सुविधा, जानें

Download E-PAN : क्या खो गया है आपका PAN कार्ड, तो ऐसे मिनटों में फोन में करें डाउनलोड, यहाँ जानिए

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री सिलाई मशीन के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फ़ॉर्म

Back to top button
%d bloggers like this: