ताजा खबरे

Knowledge Section: आखिर क्यों सफेद रंग के ही होते हैं हवाई जहाज, जानें वजह

Knowledge Section: आपने आसमान में कई बार हवाई जहाज को उड़ते देखा होगा. कई बार आपने उसमे बैठकर यात्रा भी की होगी. इस दौरान क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं. आखिर क्या कारण है कि कुछ जहाजों को छोड़कर अधिकतर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो, आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

बता दें कि प्रत्येक एयरलाइंस कंपनी एयरक्राफ्ट की ब्रांडिंग और टैगलाइन समेत अन्य चीजें भले ही अलग-अलग रंगों में करें लेकिन जहाज का बेसिक रंग को वे सफेद ही रखते हैं.

1. हवाई जहाज के रंग को सफेद रखने का सबसे अहम कारण यह है कि सफेद रंग सूर्य की रौशनी को रिफ्लेक्ट करता है, जिस कारण सूर्य की रौशनी हवाई जहाज पर पड़ने के बाद बाउंस हो जाती है. ऐसे में नीले और चमकीले आसमान में भी हवाई जहाज आसानी से दिख जाता है. इसके अलावा, सूर्य की रौशनी के रिफ्लेक्ट होने से हवाई जहाज की सतह गर्म नहीं होती, जिस कारण जहाज के अंदर यात्रियों के गर्मी भी नहीं लगती. वहीं, बाकी अन्य रंग सूर्य की रौशनी को एब्जॉर्व करते हैं, जिससे फ्लाइट के लोगों को काभी असहजता महसूस होती है.

2. जैसा की आप जानते ही होंगे की हवाई जहाज के उंचाई पर उड़ने के कारण उसे कई तरह के वायुमंडलीय परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. इतनी परिस्थितियों से गुजरने के बाद भी हवाई जहाज का रंग बदरंग ना हो इसलिए हवाई जहाज का रंग सफेद रखा जाता है. इसके अलावा रंग के बदरंग ना होने से हवाई जहाज की खूबसूरती भी बरकरार रहती है.

3. हवाई जहाज का रंग सफेद होने के कारण उस पर हुए किसी भी प्रकार के डैमेज, क्रैक आदि का पता आसानी से लगाया जा सकता है. यह यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से भी काफी लाभदायक रहता है.

4. अक्सर देखा गया है कि टेक-ऑफ और लैंडिंग के समय प्लेन से पक्षियों के टकरा जाने के कारण भी कई तरह के हादसे हो जाते हैं. ऐसे में इन हादसों को रोकने के लिए एयरलाइंस कंपनियां हवाई जहाज के रंग को सफेद रंग से रंगती है. इसके पीछे सबसे अहम वजह यह है कि एयरक्राफ्ट के सफेद रंग के होने के कारण उसकी विजिबिलिटी बेहतर रहती है, जिससे पक्षियों को प्लेन का अंदाजा दूर से ही लग जाता है और बड़े-बड़े हादसे होने से टल जाते हैं.

Back to top button
%d bloggers like this: