ताजा खबरे

किसानों का माफ़ होगा क़र्ज़, करें पंजियन, जानिए क्या है नियम

Kisan Karj Mafi Schemes Form : किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार की ओर से किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) चलाई जा रही है ! इस योजना के तहत कई राज्यों में किसानों को कर्जमाफी ( Farmer Loan Waiver Scheme ) का लाभ दिया जा रहा है ! इसी क्रम में झारखंड सरकार भी राज्य के किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ कर रही है. इससे छोटे और सीमांत किसानों को बड़ी राहत मिलेगी ! आज हम झारखंड ( Jharkhand ) कृषि ऋण माफी योजना की जानकारी दे रहे हैं ताकि राज्य के किसान इसका लाभ उठा सकें !

Kisan Karj Mafi Schemes Form

झारखंड में किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत 1228.85 करोड़ रुपये की कर्जमाफी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. कर्जमाफी योजना ( Farmer Loan Waiver Scheme ) के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2021-22 में अब तक 3,38,237 किसानों ( Farmer ) ने प्रज्ञा केंद्रों पर कर्ज माफी के लिए ई-केवाईसी किया है ! इस आधार पर कुल 3,08,492 किसानों का 1228.85 करोड़ रुपये का कर्जमाफी पूरा किया जा चुका है ! कृषि ऋण माफी योजना के तहत झारखंड ( Jharkhand ) सरकार एक रुपये के भुगतान पर 50,000 रुपये तक की कर्जमाफी दे रही है.

अब तक कितने किसानों को मिला कर्जमाफी योजना का लाभ

बता दें कि किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत 3 लाख 34 हजार किसानों ( Farmer ) की कर्जमाफी की जा चुकी है और अब तक 1200 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है ! झारखंड ( Jharkhand ) सरकार की इस योजना के तहत कुल 9 लाख 2 हजार 63 किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा !

माफ होगा 50 हजार रुपये का कर्ज

झारखंड ( Jharkhand ) सरकार एक रुपये में 50,000 रुपये तक की किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) का लाभ दे रही है. सरकार का कहना है ! कि यह योजना राज्य के किसानों के लिए काफी मददगार साबित होगी ! सरकार का कहना है कि इसके तहत किसानों ( Farmer ) के लिए ऐसी व्यवस्था होगी ! कि किसान बिचौलियों के बीच में नहीं फंसेंगे ! इस योजना ( Farmer Loan Waiver Scheme ) का लाभ लेने के लिए किसानों को रुपये का भुगतान करना होगा ! तब वे 50,000 रुपये तक की कर्जमाफी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे !

एक परिवार के एक ही सदस्य को मिलेगा कर्जमाफी का लाभ

झारखंड ( Jharkhand ) सरकार द्वारा चलाई जा रही ! किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत एक परिवार के एक सदस्य को ही इस योजना ( Farmer Loan Waiver Scheme ) का लाभ मिलेगा ! साथ ही अगर किसी को इससे जुड़ी कोई शिकायत है तो उसके समाधान की व्यवस्था इसके तहत दी जा रही है ! राज्य के किसान सेवा केंद्रों पर जाकर आप अपने आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर की! मदद से अपनी कर्जमाफी से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं ! ऋण विवरण सही पाए जाने के बाद, किसान ( Farmer ) बायोमेट्रिक पद्धति के माध्यम से ऋण माफी के! लिए अपनी सहमति दे सकेगा ! केवल एक रुपये के भुगतान की पावती मिलने के बाद संदर्भ संख्या के आधार पर ऋण माफी की स्थिति की जांच करने की सुविधा होगी !

कर्जमाफी के लिए किसानों के लिए आवश्यक पात्रता और शर्तें

झारखंड ( Jharkhand ) सरकार की ऋण माफी योजना में भी पात्रता एवं शर्ते निर्धारित की गयी है जो इस प्रकार है-

झारखंड की किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत रैयत और गैर रैयत दोनों किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा ! जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रैयत किसान वे हैं ! जो अपनी जमीन पर खेती करते हैं ! जबकि गैर रैयत वे किसान ( Farmer ) हैं जो दूसरे रैयत किसानों की जमीन पर खेती करते हैं ! कर्जमाफी योजना ( Farmer Loan Waiver Scheme ) का! लाभ लेने के लिए किसान का झारखंड राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है !

ऋण माफी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया : Kisan Karj Mafi Yojana Form

किसान राज्य के किसान वाणिज्यिक बैंकों, अनुसूचित सहकारी बैंकों और! ग्रामीण बैंकों में ऋण माफी योजना ( Farmer Loan Waiver Scheme ) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! झारखंड ( Jharkhand ) सरकार की! इस योजना के तहत कॉमन सर्विस सेंटर और बैंक के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया है ! जिससे आवेदकों को अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा ! और वहां से फॉर्म लेना होगा ! इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरनी होंगी ! इसके बाद किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) में मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा ! और इसे बैंक में जमा करना होगा ! केवाईसी होने के बाद पात्र किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ किया जाएगा !

यह भी जाने : Post Office SSY Scheme : इस तरह सुरक्षित बनाएं अपनी बेटी के भविष्य, ये सरकारी स्कीम आएगी काम, जाने

Back to top button
%d bloggers like this: