देश

Indian Railway : अगर ट्रेन में आपकी सीट पर कोई यात्री जबरदस्ती बैठ जाए तो बिना झगड़ा कैसे हटाए ? जानें –

Indian Railway : भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं को लगातार अपडेट करता रहता है. अब तो घर बैठे आप ट्रेन के टिकट से लेकर फूड तक ऑर्डर कर सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसे भी मामले सुनने को मिलते हैं कि आपकी बुक की हुई सीट पर कोई और कब्जा करके बैठ जाता है. अब सीट पर बैठा हुआ व्यक्ति उसे खाली करने में आना-कानी करता है या फिर कई बार वहीं एडजस्ट होने की सलाह भी देता है. तब ऐसे में रेलवे से शिकायत दर्ज करके आप अपनी सीट खाली करा सकते हैं.

Copy

ट्रेनों में सीटों पर कब्जा करने की बात भारत में नई नहीं है. अक्सर ही ट्रेनों में ऐसे मामले सामने आते रहते हैं. ट्रेन में सेकेंड क्लास, स्लीपर से लेकर एसी क्लास में तक अनऑथराइज्ड पैसेंजर बैठे दिख जाते हैं. आपके साथ भी यदि ऐसा हो और कोई टीटीई आसपास न हो तो ‘रेलवे मदद’ पर आप कंप्लेन कर सकते हैं.

आपको अनऑथराइज्ड पैसेंजर की शिकायत करके सीट खाली कराने के लिए सबसे पहले रेलवे मदद की वेबसाइट https://railmadad.indianrailways.gov.in पर जाकर क्लिक कर सकते हैं. आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके मोबाइल पर को OTP आया है उसे दर्ज कर दें. अब आप अपनी टिकट बुकिंग का PNR नंबर डालें और फिर Type वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी शिकायत को चुनें. अब घटना की तारीख को चुनें. आप चाहें तो अपनी शिकायत को विस्तार में भी लिख सकते हैं. अब इसके बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर दें.

 

महत्वपूर्ण खबरे

akshay kumar sets brother goals feeds golgappas to his on screen sisters

 

Is A Hrithik Roshan And Shehnaaz Gill Project On The Cards

 

Budget 2022 :अब जमीन का भी होगा आधार नंबर,जमीन खरीद बिक्री में धोखाधड़ी से मिलेगी निजात,जाने क्या होंगे इसके फायदे

PBKS vs LSG: लखनऊ ने गेंदबाजों के दम पर पंजाब को दबोचा, टूर्नामेंट की छठी जीत मिली

LSG vs MI: राहुल का तूफान और मुंबई को मिली लगातार 8वीं हार, रोहित के लिए टूर्नामेंट अब महज औपचारिकता

 

Back to top button
%d bloggers like this: