ताजा खबरे

Indian Railway: लोकसभा सदस्यों को ट्रेन में मिलती है फ्री यात्रा की सुविधा, पांच साल में इतने करोड़ रुपये हुए खर्च

Train Running Status: मौजूदा सांसद रेलवे की प्रथम श्रेणी की एयर-कंडिशंड श्रेणी या एग्जिक्यूटिव श्रेणी की फ्री यात्रा की पात्रता रखते हैं. उनके जीवनसाथी भी कुछ शर्तों के साथ मुफ्त यात्रा कर सकते हैं.

Railway Ticket Booking: लोकसभा के मौजूदा और पूर्व सदस्यों को ट्रेनों में फ्री यात्रा की सुविधा से बीते पांच साल में सरकारी खजाने पर 62 करोड़ रुपये का भार पड़ा है. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना की वैश्विक महामारी के दौरान 2020-21 में करीब 2.5 करोड़ रुपये इस तरह की यात्राओं पर खर्च हुए हैं.

फ्री यात्रा
मौजूदा सांसद रेलवे की प्रथम श्रेणी की एयर-कंडिशंड श्रेणी या एग्जिक्यूटिव श्रेणी की फ्री यात्रा की पात्रता रखते हैं. उनके जीवनसाथी भी कुछ शर्तों के साथ मुफ्त यात्रा कर सकते हैं. पूर्व सांसद भी अपने किसी साथी के साथ एसी-2 टियर में या अकेले एसी-1 टियर में फ्री यात्रा करने की पात्रता रखते हैं. मध्य प्रदेश के आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने इस बारे में जानकारी मांगी थी.

इतना मिला बिल
इसके जवाब में लोकसभा सचिवालय ने बताया कि उसे 2017-18 और 2021-22 में वर्तमान सांसदों की यात्रा के बदले में रेलवे की ओर से 35.21 करोड़ रुपये का बिल मिला. वहीं पूर्व सांसदों की यात्रा के लिए 26.82 करोड़ रुपये का बिल मिला है. आरटीआई जवाब में कहा गया कि सांसदों और पूर्व सांसदों ने महामारी के प्रकोप वाले वर्ष 2020-21 में रेलवे के पास का भी उपयोग किया, उनका बिल क्रमश: 1.29 करोड़ रुपये और 1.18 करोड़ रुपये था.

छूट पर रोक
रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों समेत विभिन्न श्रेणी के यात्रियों को दी जाने वाली कई छूट पर रोक लगा दी है, जिससे कुछ तबकों में नाराजगी है. वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली सब्सिडी खत्म करने के कदम की भी आलोचना हुई है.

महत्वपूर्ण खबरे

Charmsukh Jane Anjane Mein 5 (Part 1) Ullu Web Series Watch Online

Bold Web Series : बोल्ड सीन से भरी इस वेब सीरीज को Mx Player पर मुफ्त में देखें….

Mx Player Ki Top Web Series : आप भूल जाएंगे इस सीरीज को देखने के बाद आश्रम वेब सीरीज…

Charmsukh Jane Anjane Mein 5 (Part 1) Ullu Web Series Watch Online

 

Back to top button
%d bloggers like this: