ताजा खबरे

Indian Cricket Team: टीम इंडिया के सामने आई बड़ी चुनौती, पाकिस्तान से होने वाला है टीम इंडिया का मुकाबला

Indian Cricket Team:22वें राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक होने जा रहा है। भारत के 213 खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे।

पहले 215 एथलीट इसमें हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा चोट और ट्रिपल जंप में नेशनल रिकॉर्ड धारक ऐश्वर्या बाबू डोप टेस्ट में फेल होने के कारण बाहर हो गईं। इस बार 213 खिलाड़ियों के दल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी है। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में पहली बार महिला टीम इस महाकुंभ में उतरेगी।

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब महिलाएं क्रिकेट खेलेंगी। इससे पहले 1998 में क्रिकेट को शामिल किया गया था, तब सिर्फ पुरुष टीमों ने हिस्सा लिया था। तब भारतीय टीम अपने ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने के बाद बाहर हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मैच खेला गया था। अफ्रीकी टीम ने कंगारूओं को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। न्यूजीलैंड ने कांस्य पदक के मैच में श्रीलंका को हरा दिया था।

राष्ट्रमंडल खेलों में इस बार क्रिकेट क्यों हुआ शामिल?
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) 2028 में अमेरिका लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करना चाहता है।

उसने इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में लाने की योजना बनाई। दोनों ने मिलकर राष्ट्रमंडल खेल संघ के सामने इस मामले को उठाया। संघ कहा कि क्रिकेट की लोकप्रियता सिर्फ बर्मिंघम में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में है।

आईसीसी और ईसीबी को सफलता हासिल हुई। अगले साल ओलंपिक में क्रिकेट के भविष्य को लेकर फैसला आएगा। उससे पहले आईसीसी के लिए राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की सफलता एक परीक्षा की तरह है।

इस बार कौन-कौन सी टीमें शामिल हो रहीं?

महिला क्रिकेट प्रतियोगिता टी20 प्रारूप में खेली जाएगी।

आठ टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया है। ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और बारबाडोस है। वहीं, ग्रुप-बी इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका है। आईसीसी ने सभी मैचों को मान्यता दी है।

प्रत्येक टीम अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी। ग्रुप में शीर्ष दो पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। ग्रुप-ए की शीर्ष टीम सेमीफाइनल में ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से खेलेगी।

ग्रुप-बी की शीर्ष टीम सेमीफाइनल में ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से खेलेगी। सेमीफाइनल जीतने वाली दो टीमों के बीच स्वर्ण पदक के लिए मैच खेला जाएगा। वहीं, हारने वाली टीमों के बीच कांस्य पदक मैच होगा।

Indian Cricket Team:क्रिकेट के मुकाबले कब शुरू होंगे?

महिला क्रिकेट प्रतियोगिता की शुरुआत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाले मैच से होगी। वहीं, भारत 31 जुलाई को पाकिस्तान से खेलेगा।

Back to top button
%d bloggers like this: