देश

IND vs ENG 5th Test Playing 11: पुजारा या मयंक कौन होगा गिल का जोड़ीदार, जानें क्या होगी भारत की प्लेइंग-11

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में कोच द्रविड़ और कप्तान बुमराह के सामने सबसे बड़ी चुनौती ओपनिंग जोड़ी चुनने को लेकर होगी। वहीं, स्पिन गेंदबाज में जडेजा या अश्विन में से किसी एक को चुनना भी मुश्किल होगा।

मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा – फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

इंग्लैंड के दौरे में भारतीय टीम को एक टेस्ट मैच खेलना है, लेकिन इस मैच के लिए सही टीम चुनना मुश्किल साबित हो रहा है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होकर टीम से बाहर हो चुके हैं और टीम की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथों में है। रोहित के बाहर होने से टीम का संतुलन भी गड़बड़ा गया है। अब कोच द्रविड़ और कप्तान बुमराह के सामने सबसे बड़ी चुनौती ओपनिंग जोड़ी चुनने को लेकर होगी। वहीं, स्पिन गेंदबाज में जडेजा या अश्विन में से किसी एक को चुनना भी मुश्किल होगा।

मैच से पहले द्रविड़ ने संकेत दिए थे कि चेतेश्वर पुजारा से पारी की शुरुआत कराई जी सकती है। वहीं, मयंक अग्रवाल को भी इंग्लैंड बुला लिया गया है और वो भी टीम के साथ हैं। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि भारत किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरता है।

ओपनिंग जोड़ी बड़ी चुनौती
इंग्लैंड के मुश्किल हालातों में सलामी जोड़ी की अहमियत बढ़ जाती है। इस सीरीज के शुरुआती चार मैचों में भारत के आगे होने की वजह सलामी जोड़ी ही थी। रोहित और राहुल ने मिलकर हर मैच में शानदार शुरुआत की थी और दोनों भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इस सीरीज में दोनों ही बल्लेबाज नहीं हैं। ऐसे में गिल को मौका मिलना तय है, लेकिन मयंक अग्रवाल को मौका देने की जगह कोच द्रविड़ पुजारा से पारी की शुरुआत करा सकते हैं। पुजारा पहले भी सलामी बल्लेबाज को रूप में खेल चुके हैं और सफल भी रहे हैं।

पुजारा के पारी की शुरुआत करने पर हनुमा विहारी तीसरे नंबर पर खेल सकते हैं। चौथे नंबर पर विराट और पांचवें पर पंत का खेलना तय है। श्रेयस अय्यर छठे और जडेजा या अश्विन सातवें नंबर पर खेल सकते हैं। शार्दुल के अलावा तीन प्रमुख तेज गेंदबाजों के साथ टीम इंडिया मैदान में उतरेगी।

कौन होगा स्पिन गेंदबाज?
रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के बीच स्पिन ऑलराउंडर के रूप में जगह बनाने की होड़ रहेगी। अगर कोच द्रविड़ और कप्तान बुमराह गेंदबाजी पर ज्यादा जोर देते हैं तो अश्विन को मैका मिल सकता है। अश्विन विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और वो अपनी विविधताओं के दम पर किसी भी पिच में प्रभावी साबित हो सकते हैं। वहीं, जडेजा ने बल्ले के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है और बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए उन्हें मौका दिया जा सकता है। हालांकि, एजबेस्टन की पिच में किसी भी स्पिन गेंदबाज को मदद नहीं मिलेगी। ऐसे में जडेजा को मौका मिलने की संभावना ज्यादा है।

कौन होंगें तेज गेंदबाज?
इस मैच में भारत तेज गेंदबाजी के चार विकल्पों के साथ उतरना चाहेगा। शार्दुल ठाकुर तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में खेलेंगे। वहीं, कप्तान जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज बाकी दो तेज गेंदबाज होंगे। कोच और कप्तान के पास प्रसिद्ध कृष्णा और उमेश यादव का विकल्प भी है, लेकिन ये इन दोनों खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावना कम है।

पहले ही टीम का एलान कर चुका है इंग्लैंड
इंग्लैंड की तरफ से पहले ही 11 खिलाड़ियों की टीम का एलान किया जा चुका है। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। कोरोना की वजह से विकेटकीपर बेन फोकस टीम से बाहर हो गए हैं और उनकी सैम बिलिंग्स को टीम में शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की टीम
एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

भारत की संभावित टीम
शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (कप्तान),  मोहम्मद सिराज।

महत्वपूर्ण खबरे

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Gold Silver Rate Today 30 june latest update Sone chandi Ka Dam Gold silver price city wise list | Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की खरीदारी का बढ़िया मौका, बहुत कम हो गए इनके दाम

आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती

(2022-आज का) Sarso Ka Bhav विभिन्न राज्यों में सरसों का मंडी भाव

Sharbati gehu bhav :- मध्यप्रदेश मंडी में शरबती गेहू का कमाल , सीहोर में मिला सबसे ज्यादा भाव

 

Back to top button
%d bloggers like this: