Food

Health Tips:अपने खान-पान में इन 5 गलतियों को सुधार लें, क्योंकि ये आदतें किडनी फेल होने का कारण बन सकती हैं

Health Tips:हमारी कुछ आदतें हमें डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज (Heart Disease) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी बीमारियों देती हैं, जिनकी वजह से किडनी को बड़ा नुकसान होता है.

किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. मानव शरीर में दो किडनी होती हैं और आपके पूरी तरह से स्वस्थ रहने के लिए इन दोनों किडनियों का स्वस्थ रहना जरूरी है.

हालांकि, एक किडनी खराब होने के बाद भी बहुत से लोग लंबे समय तक एक किडनी के साथ जीवन यापन कर लेते हैं. कुछ आदतें हैं जिनके कारण हमारी किडनी खराब हो सकती है. आइए जानते हैं वह कौन सी आदतें हैं और उन्हें हम कैसे बदल सकते हैं.

Health Tips:व्यायाम न करना या एक्टिव न रहना –

किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम जरूर करना चाहिए. अगर व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो कम से कम एक्टिव तो रहें ही. अगर आप निष्क्रिय पड़े रहते हैं तो इसका असर शरीर के अन्य अंगों के साथ ही किडनी पर भी पड़ता है.

एक्टिव लाइफ नहीं जीने से शरीर में विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं और किडनी की उन्हें बाहर निकालने की क्षमता कम होने लगती है. आपकी यह आदत किडनी को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नियमित तौर पर व्यायाम करें और एक एक्टिव लाइफ जिएं.

बीमारियों से बचें –

स्वयं को बीमारियों से बचाना आपकी ही जिम्मेदारी है.

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको ब्लड शुगर को हमेशा मेंटेन रखने की जरूरत होती है. यह दोनों ही स्थितियां किडनी की सेहत को बिगाड़ सकती हैं और किडनी की सेहत बिगड़ने की तरह आपकी यह गलती पहला गलत कदम हो सकती है. यह तो आप जानते ही होंगे कि डायबिटीज के मरीजों को किडनी रोगों का खतरा ज्यादा होता है. यही कारण है कि हम आपको ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने की सलाह दे रहे हैं.

कुछ भी खा लेना –

अपने खान-पान का ध्यान न रखना और किसी भी समय कुछ भी खा लेना आपको गंभीर किडनी रोग का मरीज बना सकता है.

अगर आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो देर-सबेर आपका बीमार पड़ना तय समझिए. स्वस्थ खानपान आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसके साथ ही आपको नियमित तौर पर पानी पीते रहना चाहिए. एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 8-10 गिलास पानी रोज पीना चाहिए.

बहुत ज्यादा या कम पानी पीने से शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को फिल्टर करने में किडनी को समस्या हो सकती है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें.

अपना वजन बढ़ने देना –

वजन बढ़ना कई तरह की बीमारियों को सीधा-सीधा न्योता देने जैसा है. आजकल की बिगड़ती जीवनशैली और कभी भी कुछ भी खा लेने से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं.

अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो इसे एक अलर्ट मानें और वजन कम करने के लिए भरपूर मेहनत करें. क्योंकि बढ़ता पेट और कमर की चर्बी आपको गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल रहे हैं. नियमित तौर पर व्यायाम और खानपान का ध्यान रखकर आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं.

ये आदतें भी हैं खतरनाक –

हमेशा कोशिश करें कि आप ताजा खाना खाएं. क्योंकि बासी खाने से आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू जैसे उत्पादों के सेवन से बचें.

किसी भी तरह की दवा का सेवन भी डॉक्टर की सलाह पर ही करें. क्योंकि आवश्यकता से अधिक दवाएं खाना आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. हो सके तो शराब का सेवन बंद कर दें.

Back to top button
%d bloggers like this: