Finance

EPDS Bihar – Ration Card New List 2022 : बिहार राशन कार्ड नई लिस्ट जारी, दे

EPDS Bihar – Ration Card New List 2022 : जैसे ही उनकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, बिहार (Bihar) राज्य के नागरिक जिन्होंने नए राशन कार्ड (New Ration Card) के लिए आवेदन किया था, वे अब बिहार नई राशन कार्ड सूची (Bihar New Ration Card List) में अपना नाम देख सकते हैं। स्थिति जानने के लिए लोग ईपीडीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। समस्त सार्वजनिक वितरण प्रणाली बिहार राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड एवं खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग अनुमंडल के अंतर्गत संचालित की जाती थी।

EPDS Bihar – Ration Card New List 2022

बिहार (Bihar) सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किए गए नए राशन कार्ड (New Ration Card) के लिए राज्य के कई लोगों ने आवेदन किया था। नई राशन कार्ड सूची (Bihar New Ration Card List) ऑनलाइन हो गई है, और जिन लोगों ने अपना आवेदन जमा किया है, वे सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

EPDS Bihar – Ration Card New List 2022 (बिहार राशन कार्ड के प्रकार)

सार्वजनिक वितरण केंद्रों से रियायती कीमतों पर घरेलू खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति खरीदने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) का उपयोग एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में किया जाता है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं, वे केवल पीडीएस दुकानों से लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। बिहार (Bihar) राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के पास जमा किए गए राशन कार्ड आवेदनों को स्वीकार करने और कार्ड जारी करने का अधिकार होगा। बिहार सरकार द्वारा नागरिकों को चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

EPDS Bihar – Ration Card New List 2022 : बीपीएल, एपीएल, एएवाई, और अन्नपूर्णा राशन कार्ड

बीपीएल- BPL: ये कार्ड (BPL Ration Card) गरीबी रेखा से नीचे और 10000 रुपये प्रति वर्ष से कम पारिवारिक आय वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं। ये कार्ड लाल रंग में आते हैं।

एपीएल – APL: एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों को जारी किए जाते हैं जिनकी पारिवारिक आय 24000 रुपये प्रति वर्ष से कम है। कार्ड का रंग नीला है।

एएवाई – AAY: अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड (Anthyodaya Anna Yojana Ration Card) कम आय वाले सबसे गरीब परिवारों को जारी किए गए। ये पीले हैं।

बिहार राशन कार्ड के लाभ

सभी रियायती खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कार्डधारकों को उचित मूल्य की दुकानों द्वारा की जाती है। इन राशन कार्डों (Ration Card) को विभिन्न प्रयोजनों के लिए आवश्यकता पड़ने पर पहचान सत्यापन प्रमाण के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

इन राशन कार्डों की मदद से कोई भी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कर सकता है। इस राशन कार्ड से लोग अन्य पहचान दस्तावेजों जैसे पैन कार्ड, आधार, आय, जाति और निवासी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड का उपयोग सरकारी छात्रवृत्ति और नौकरियों के लिए किया जाता है।

ईपीडीएस बिहार राशन कार्ड

नागरिकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने राशन कार्डों की सूची (Bihar New Ration Card List) जारी की. सूची उन लोगों के नाम और विवरण को इंगित करती है जिनके आवेदन स्वीकृत हैं। बिहार (Bihar) के नागरिक जिन्होंने राशन कार्ड (Ration) के लिए आवेदन किया था, वे अब आधिकारिक ईपीडीएस बिहार वेबसाइट पर जा सकते हैं और नई राशन कार्ड सूची 2022 (Bihar New Ration Card List 2022) की जांच कर सकते हैं।

ईपीडीएस बिहार के लिए पात्रता

आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसके पास अधिवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। आवेदकों के पास पहले राशन कार्ड (Ration Card) नहीं होना चाहिए। शादी करने वाले जोड़े नए राशन कार्ड (Bihar New Ration Card List) के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी विशेष राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आवेदकों को उस विशेष कार्ड के आय वर्ग के अंतर्गत आना चाहिए।

बिहार राशन कार्ड सूची 2022 की जांच और डाउनलोड कैसे करें?

राशन कार्ड सूची 2022 (Bihar New Ration Card List) की जांच करने के लिए सबसे पहले लोगों को ईपीडीएस बिहार (Bihar) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर RCMS पर क्लिक करें, जो पेज के बाईं ओर है। एक नया पेज खुलता है जहां आवेदकों को जिले का चयन करना होगा और शो पर क्लिक करना होगा।

अब राशन कार्ड (Ration Card) के विवरण के बारे में जानने के लिए शहरी या ग्रामीण नंबर पर क्लिक करें। यदि शहरी का चयन किया जाता है, तो एक नया पृष्ठ खुलता है जहां आवेदकों को शहर और फिर वार्ड का चयन करना होगा। हम स्क्रीन पर प्रदर्शित सभी राशन कार्ड सूचियों को देख सकते हैं। परिवार के मुखिया के नाम से चेक करें और राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें।

e-SHRAM Card Payment New List : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें पूरी सूची

Back to top button
%d bloggers like this: