देश

bitcoin merchant services Crypto Credit Card: दुनिया का पहला क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड लॉन्च, बिना ब्याज दिए कर सकेंगे इस्तेमाल

Table of Contents

bitcoin merchant services

Crypto credit card: जो कस्टमर लोन-टू-वैल्यू रेश्यो 20 परसेंट या उससे कम रखते हैं, उनसे क्रेडिट का कोई ब्याज (0%) नहीं लिया जाएगा. मास्टरकार्ड ने माना है कि जमाना अब डिजिटल करेंसी का है. इसलिए क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के कॉन्सेप्ट को नहीं नकारा जा सकता.

credit card 3

अब रुपये या अन्य करेंसी की तरह क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का क्रेडिट क्रेडिट कार्ड (Crypto credit card) भी लांच हो गया है. आम क्रेडिट कार्ड रुपये से चलता है, लेकिन यह नए तरह का क्रेडिट कार्ड क्रिप्टोकरेंसी से चलेगा. इसे बिटकॉइन, इथीरियम जैसी वर्चुअल करेंसी से ऑपरेट किया जाएगा. क्रिप्टोकरेंसी का काम करने वाली कंपनी नेक्सो ने क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड लांच करने के लिए दुनिया की मशहूर पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) से हाथ मिलाया है. नेक्सो और मास्टरकार्ड ने मिलकर क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है. क्रिप्टोकरेंसी के दिनों दिन बढ़ते प्रचलन को देखते हुए यह क्रेडिट कार्ड शुरू किया गया है.

‘रॉयटर्स‘ ने इस नए तरह के क्रिप्टो क्रेडिट की जानकारी दी है. नेक्सो और मास्टरकार्ड के साथ आने से यह तय हो गया है कि क्रिप्टो और फाइनेंशियल नेटवर्क अब साझेदारी में काम करेंगे और इससे आने वाले समय में डिजिटल करेंसी का प्रचलन तेजी से बढ़ेगा.

कैसा है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड

नेक्सो ने कहा है कि शुरू में यह क्रेडिट कार्ड कुछ यूरोपियन देशों में ही उपलब्ध होगा. यह कार्ड यूजर को क्रिप्टोकरेंसी बेचे बिना शॉपिंग करने या खर्च करने की सुविधा देगा. बिटकॉइन या अन्य वर्चुअल करेंसी को इस क्रेडिट कार्ड की गारंटी के तौर पर जमा रखा जाएगा. यानी बिटकॉइन को गारंटी के रूप में रखते हुए यह क्रेडिट कार्ड जारी होगा. अधिकतर क्रेडिट कार्ड अनसिक्योर्ड होते हैं और उसकी क्रेडिट लिमिट तय होती है. ऐसी ही बात क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के साथ भी होगी.

कैसे काम करेगा यह कार्ड

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड नेक्सो के क्रिप्टो से जुड़ी क्रेडिट लाइन से चलेगा और इससे दुनिया के 920 लाख मर्चेंट से खरीदारी की जा सकेगी. इन मर्चेंट के साथ मास्टरकार्ड का टाइअप है जहां क्रिप्टो कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की जितनी लिमिट होगी, उससे 90 परसेंट तक फिएट करेंसी (जैसे डॉलर, यूरो या रुपया आदि) में ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. यानी कार्ड की लिमिट अगर 1 लाख रुपये है तो 90 हजार रुपये तक खर्च कर सकेंगे. उसका पेमेंट फिएट करेंसी में होगा, लेकिन कार्ड क्रिप्टोकरेंसी से चलेगा.

महत्वपूर्ण खबरे

Sariya aur Cement huaa Sasta : सरिया-सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जाने रेट

Sone Ke Bhav : सोने के भाव में जोरदार उछाल, चांदी भी हुई महंगी, आयात शुल्क में बढ़ोतरी का है असर, आगे और दाम बढ़ने के आसार

Webstory: फर्जी प्रोफाइल बनाकर मैंने अपने देवर के साथ संबंध बनाने पर बात की, जहाँ मुझे कुछ भी गलत नहीं लगा

Top Web Series: Mx Player पर फ्री में देखें ये बोल्ड सीन्स से भरपूर वेब सीरीज, आश्रम को भी छोड़ा पीछे

MX Player पर जुलाई में रिलीज होगी ये Web Series, देखकर उड़ जाएंगे होश, निकाल जाएगा पानी

Back to top button
%d bloggers like this: