देश

Bitcoin Investment bitcoin merchant account: बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं, जानिए क्या है तरीका

bitcoin merchant account

बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश की चाहत तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह इससे मिलने वाला भारी मुनाफा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के एक करोड़ से ज्यादा नए निवेशक बने हैं।

navbharat times 7
देश में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies) खासकर बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश की चाहत तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह इससे मिलने वाला भारी मुनाफा है। इसने निवेशकों को खूब पैसा कमाने का मौका दिया है। हालांकि, अभी इसका भाव इस साल की रिकॉर्ड ऊंचाई से बहुत नीचे आ चुका है। फिर, भी निवेशक इसमें इसलिए पैसा लगा रहे हैं, क्योंकि उन्हें अभी इसमें सस्ते भाव पर निवेश का मौका दिख रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में भारत में क्रिप्टोकरेंसी के एक करोड़ से ज्यादा नए निवेशक बने हैं। अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको तरीका बता रहे हैं।
बिटकॉइन की कीमतों में उतार-चढ़ाव
इस साल बिटकॉइन के भाव में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। इस साल अप्रैल में इसका भाव करीब 65,000 डॉलर तक पहुंच गया था। यह इसका अब तक का सबसे ऊंचा भाव (record high price) था। फिर, जून में इसका भाव गिरकर करीब 30,000 डॉलर पर आ गया। हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों से इसमें तेजी दिख रही है। सोमवार (12 जुलाई) को बिटकॉइन का भाव 3 फीसदी बढ़कर 34,503 डॉलर पर पहुंच गया। इथेरियम के भाव में भी 3.60 की तेजी दर्ज की गई। यह 2167 डॉलर पर पहुंच गया।
क्रिप्टोकरेंसी के प्रमुख एक्सचेंज
बिटकॉइन में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के जरिए निवेश किया जा सकता है। वजीरएक्स (WazirX), कॉइनडीसीएक्स (Coindex), जेबपे Zebpay, कॉइनस्विच कुबेर (Coin Switch Kuber) और यूनोकॉइन UnoCoin इसके प्रमुख एक्सचेंज हैं। वजीरएक्स की स्थापना 2017 में हुई थी। बाद में इसे बिनांस होल्डिंग्स ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिहाज से यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। आप वजीरएक्स के जरिए बिटकॉइन में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण खबरे

Sariya aur Cement huaa Sasta : सरिया-सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जाने रेट

Sone Ke Bhav : सोने के भाव में जोरदार उछाल, चांदी भी हुई महंगी, आयात शुल्क में बढ़ोतरी का है असर, आगे और दाम बढ़ने के आसार

Webstory: फर्जी प्रोफाइल बनाकर मैंने अपने देवर के साथ संबंध बनाने पर बात की, जहाँ मुझे कुछ भी गलत नहीं लगा

Top Bold Web Series : Mx Player पर फ्री में देखें गंदे सीन्स से भरपूर वेब सीरीज, आश्रम को भी छोड़ा पीछे

Top Web Series : इस सीरीज को देखने के बाद आप भूल जाएंगे आश्रम वेब सीरीज

Back to top button
%d bloggers like this: