ताजा खबरे

अब बिजली के बिल से मिलने जा रहा है छुटकारा, लागू होने वाला है नया नियम

नई दिल्ली: हरियाणा में 2024 तक 30 लाख स्मार्ट मीटर लगाने जा रहे हैं। यह जानकारी बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने दिया है। उन्होंने जानकारी दिया है कि पहले चरण में लगभग 1600 करोड़ रुपये की लागत 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जारी कर दिया गया है। दूसरे चरण में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित करना अहम माना जा रहा है। 1600 करोड़ रुपये की इस राशि में से केंद्र द्वारा 780 करोड़ की सहायता दी जाएगी जबकि 820 करोड़ राज्य सरकार खर्च करने जा रही है।

बिजली मंत्री ने वीडिया कॉन्फ्रेसिंग में उठाया जा चुका है मुद्दा

शुक्रवार को केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह के अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंस में रणजीत सिंह ने यह मुद्दा उठा दिया गया है। इस बैठक में तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा शेष राज्यों के बिजली मंत्री उपस्थित हो गए थे। इस दौरान केंद्रीय बिजली मंत्री ने लाइन लॉस को 30.2 प्रतिशत से कम करने के बाद 17.4 प्रतिशत तक लाने के लिए हरियाणा की सराहना कर दिया गया है।

ट्यूबवेल कनेक्शन का मुद्दा भी उठाया जा चुका है

बैठक के दौरान रणजीत सिंह ने केंद्रीय बिजली मंत्री के सामने हरियाणा के किसानों को लेकर ट्यूबवेल कनेक्शन का मुद्दा भी उठा दिया गया है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते जहां हर क्षेत्र में मंदी छाना शुरु हो गई है, वहीं इस अवधि में भी किसानों ने कृषि उत्पादन को करीब पांच प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। ऐसे में किसानों को प्रोत्साहन मिलना अहम होता है।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री की बात करें तो अवगत करवा दिया गया है कि प्रदेश में जून में बिजली निगमों द्वारा 4868 किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी होने वाले और 1500 किसानों को मोनो-ब्लॉक कनेक्शन भी दिया जाता है। रणजीत सिंह ने जानकारी दिया है कि देश में बनने वाली कारों का 50 प्रतिशत उत्पादन अकेले हरियाणा में करना अहम होता है। इसी तरह, 33 प्रतिशत दोपहिया वाहन, 82 प्रतिशत जेसीबी मशीनों और 52 प्रतिशत क्रेनों का निर्माण भी हरियाणा में करना होता है।

उन्होंने जानकारी दिया है कि कुश्ती, बॉक्सिंग और शूटिंग में देश को मिलने वाले कुल पदकों का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हरियाणा का होने जा रहा है। रणजीत सिंह ने जानकारी दिया है कि जिस तरह से हरियाणा कई क्षेत्रों में अग्रणी है, उसी तरह बिजली के क्षेत्र में भी नई शुरुआत के लिए प्रदेश को केंद्र से मदद मिलनी अहम हो जाती है।

 

महत्वपूर्ण खबरे

MX Player पर जुलाई में रिलीज होगी ये Web Series, देखकर उड़ जाएंगे होश, निकाल जाएगा पानी

Aaj Ka Sarson Ka Bhav आज का सरसों का भाव अलग अलग मंडी का

Today silver is cheaper by Rs 200 per kg, know the price of 10 grams of gold | Gold Silver Rate : सोना सस्ता, चांदी भी सस्ती, खरीदने का सुनहरा मौका

Scorpio-N will increase Mahindras earnings the company SUV sales will get a boost | Scorpio-N बढ़ाएगा महिंद्रा की कमाई, कंपनी की एसयूवी बिक्री को मिलेगी उछाल

Betul News : आमला रेलवे परिसर में मनाया गया आर पी एफ द्वारा बड़े ही धूम धाम से आजादी का अमृत महोत्सव

PM Yojana: खुशी से झूम उठे किसान, सरकार इस तारीख तक खाते में भेजेगी रकम, जानिए डिटेल

Defence Jobs 2022 : भारतीय सेना, नौसेना और इंडियन कोस्ट गार्ड में 10th, 12th पास के लिए बंपर बहाली

Petrol Price Today: LPG में भारी कटौती, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी; आज ये है आपके शहर में तेल की कीमत

Bold Web Series : बोल्ड सीन से भरी इस वेब सीरीज को Mx Player पर मुफ्त में देखें….

Crimes & Confessions (Alt Balaji) Web Series- Story, Cast, Release Date & Review

 

Back to top button
%d bloggers like this: