देश

भारत सरकार ने चीनी कंपनी को दिए 39 हजार ट्रेनों के पहियों का ऑर्डर, देश में मच गई हलचल..

डेस्क : पहियों के संकट से उबरने के लिए भारतीय रेलवे ने एक चीनी कंपनी से डील की है। यूक्रेन की एक फर्म की ओर से पेश किए गए ऑफर से यह डील प्रति पहिए पर 1.68 प्रतिशत अधिक है। बुधवार को संसद में केंद्र की मोदी सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे ने LHB कोचों के लिए 39,000 पहियों की खरीद का ऑर्डर चीनी निर्माता कंपनी ताइयुआन से दिया है।

Copy
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों के LHB कोचों के लिए 39,000 पहियों की खरीद की जा रही है। यह ऑर्डर भारतीय रेलवे की ओर M/s TZ(Taizhong) हांगकांग की निर्माता मैसर्स ताइयुआन, चीन के साथ हुई है। उन्‍होंने कहा कि LHB कोच के लिए इससे पहले 30,000 पहियों के लिए स्वीकृति पत्र (LOA) यूक्रेन की M/s KLW को दी गई थी।

लेकिन वर्तमान में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के चलते रूस और यूक्रेन की फर्मों की ओर से आपूर्ति प्रभावित हुई थी। वैष्‍णव ने बताया कि M/s KLW ने यूक्रेन में युद्ध संकट के कारण आपूर्ति प्रभावित होने के बाद डील पूरी करने में असमर्थता जताई और फोर्स मेज्योर क्लॉज लागू किया। इसके वजह से औपचारिक खरीद ऑर्डर यूक्रेनी फर्म को जारी नहीं किया जा सका।

चीनी फर्म से हुई पहियों की डील के बारे में जानकारी देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि LHB कोचों के लिए पहियों के संकट से निपटने के लिए चीनी फर्म के साथ सौदा किया गया। मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की भूमि सीमा नीति के मुताबिक़ चीनी फर्म पहियों के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार प्रमोशन डिपॉर्टमेंट के साथ रजिस्‍टर्ड है।

 

महत्वपूर्ण खबरे

Sone Ke Bhav : सोने के भाव में जोरदार उछाल, चांदी भी हुई महंगी, आयात शुल्क में बढ़ोतरी का है असर, आगे और दाम बढ़ने के आसार

ओपनिंग वीकेंड में धमाकेदार कमाई कर ले गई Varun Dhawan और Kiara Advani की जुग जुग जियो, देखें आंकड़ें

 

KL Rahul says he is healing and recovering well after a successful surgery

Maharashtra Crisis: ‘जाहिल लोग चलती-फिरती लाशें हैं…’, ईडी की पूछताछ से पहले संजय राउत का वार

TVS Radeon VS Hero Splendor Plus XTEC : कम बजट में माइलेज और फीचर्स में कौन सी बाइक है अच्छी डील, जाने

 

Back to top button
%d bloggers like this: