देश

Besan Face Pack: चमकती त्वचा पानी है तो केमिकल वाले प्रोडक्ट नहीं बेसन का करें इस्तेमाल, दिखने लगेगा असर

चमकती और एक्ने फ्री त्वचा हर किसी की चाहत होती है। इसे पूरा करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। फेसवॉश से लेकर फेसपैक तक, हर चीज को लगाते हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल चीजों पर भरोसा करते हैं। तो रसोई में रखे बेसन से ही आपको चमकदार त्वचा मिल जाएगी। यहीं नहीं अगर आप एक्ने, दाग-धब्बों जैसी समस्या से जूझ रही हैं। तो बेसन में इन चीजों को मिलाकर लगाने से एक्ने और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाता है। तो चलिए जानें किस तरह से बेसन के पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है।
face pack

2 of 5

बेसन और हल्दी का फेसपैक

चेहरे पर अगर दाग-धब्बे हैं या फिर स्किन डल लगती है। तो हल्दी और बेसन को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक से स्किन पर चमक आएगी और एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा मिलता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन के साथ एक चौथाई चम्मच हल्दी लें। इसे गुलाब जल की मदद से मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। और सूखने के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए तो चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लें।
बेसन के साथ मुल्तानी मिट्टी का पैक

अगर आप धूप से होने वाली टैनिंग से परेशान हैं तो बेसन के फेसपैक से ही निजात मिल जाएगी। मुल्तानी मिट्टी के साथ बेसन का पैक बनाएं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को लें। इन दोनों को गुलाबजल की मदद से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
face pack

4 of 5

दही और बेसन का पैक

एक्ने और कील-मुंहासों के निशान चेहरे पर रह जाते हैं। तो बेसन के साथ दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो पानी लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर पानी से चेहरा धो दें।
honey

5 of 5

स्किन ड्राई रहती है तो बेसन के साथ शहद का फेसपैक बनाकर तैयार करें। शहद स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। किसी बाउल में बेसन को एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के हाथों से मसाज कर पानी से चेहरा धो लें। शहद और बेसन के फेसपैक से त्वचा को चमक मिलती है और ड्राईनेस दूर होती है।
महत्वपूर्ण खबरे

Back to top button
%d bloggers like this: