ताजा खबरे

RD Calculator से जानें कितना मिलेगा ब्याज

Bank Of India RD Calculator

बीओआई आरडी कैलकुलेटर (Bank Of India RD Calculator) एक उपयोगकर्ता के अनुकूल, ऑनलाइन टूल है जो आरडी निवेश से रिटर्न का अनुमान लगाने में मदद करता है। यह बैंक ऑफ इंडिया के आवर्ती जमा निवेश से अर्जित परिपक्वता राशि और ब्याज की गणना करता है। इस बैंक ऑफ इंडिया आरडी कैलकुलेटर और आरडी ब्याज गणना के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Bank Of India उन नाबालिगों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को उत्कृष्ट लाभ प्रदान करता है। जो लोग अपनी आवर्ती जमा योजनाओं में निवेश करते हैं। यानी बुजुर्गों की मदद के लिए बैंक की पहल के तहत वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज (BOI RD Interest Rate) दिया जाता है। आवर्ती जमा की अवधि ग्राहक द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुसार तय की जाती है। केवल सात दिनों के कार्यकाल से शुरू होकर, एक ग्राहक अधिकतम दस वर्षों की अवधि के लिए अपनी राशि का निवेश कर सकता है।

Bank Of India RD Interest Rate

बैंक ऑफ इंडिया की RD ब्याज दरें उनके बचत खाते की दरों से अधिक हैं! Bank of India RD (BOI Recurring Deposit) पर मिलने वाला ब्याज हर तिमाही में चक्रवृद्धि होता है! बीओआई (बैंक ऑफ इंडिया) परिपक्वता पर निवेशक को ब्याज और परिपक्वता राशि का भुगतान करेगा।

नियमित नागरिकों के लिए ब्याज दरें 6.25%-7.7% के बीच होती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, ब्याज दरें 7.75%-7.2% के बीच होती हैं। इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों को उनके RD निवेश पर 0.5% का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है। बैंक ऑफ इंडिया आरडी (बैंक ऑफ इंडिया आवर्ती जमा) पर अर्जित ब्याज व्यक्तिगत निवेशक की संबंधित आयकर स्लैब दरों के अनुसार कर योग्य है।

बैंक ऑफ इंडिया आवर्ती जमा दरें (Bank Of India RD Calculator)

कार्यकाल सामान्य आरडी ब्याज दरें वरिष्ठ नागरिक आरडी ब्याज दरें
180 दिन से 364 दिन 6.25% 6.75%
1 साल से 2 साल 6.65% 7.15%
2 साल से 3 साल 6.70% 7.20%
3 साल से 7 साल 364 दिन 6.50% 7.00%
8 साल से 10 साल 6.35% 6.85%

बैंक ऑफ इंडिया रेकरिंग डिपॉजिट कैलकुलेटर का उपयोग करने के लाभ

  • उपयोग में सरल और आसान : BOI रेकरिंग डिपाजिट कैलकुलेटर का उपयोग करना आसान है! किसी को अपनी वापसी की गणना करने के लिए बस कुछ इनपुट दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
  • समय बचाता है : कैलकुलेटर सेकंड के भीतर परिणामों की गणना करता है! साथ ही, यह जटिल गणनाओं को करने से समय बचाता है!
  • सटीक परिणाम: कैलकुलेटर सटीक परिणाम देता है, और त्रुटि की संभावना भी शून्य है!
  • तुलना करना: विभिन्न आवर्ती जमा आरडी की तुलना करने के लिए कोई भी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकता है। तुलना सही योजना चुनने में मदद करती है जिससे उन्हें सबसे अधिक लाभ होता है!
  • भविष्य की योजना: कैलकुलेटर से आउटपुट का विश्लेषण करके कोई भी अपनी निवेश योजना को प्रभावी ढंग से कर सकता है। बैंक ऑफ इंडिया रेकरिंग डिपॉजिट कैलकुलेटर किसी निवेश से भविष्य में मिलने वाले रिटर्न का अनुमान लगाता है।
  • उपयोग करने के लिए स्वतंत्र: कैलकुलेटर ऑनलाइन उपलब्ध है! विभिन्न आवर्ती जमा (आरडी) निवेशों से रिटर्न की तुलना करने के लिए कोई भी कई बार इस शब्द का उपयोग कर सकता है!

Bank Of India आरडी पर ब्याज और परिपक्वता राशि की गणना कैसे करें | 

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया आवर्ती जमा दर तय करता है। बैंक ऑफ इंडिया की आरडी ब्याज दर (Bank Of India RD Interest Rate) 6% -7% के बीच है। RD पर मिलने वाला ब्याज हर तिमाही के अंत में चक्रवृद्धि होता है। इसलिए, यदि कोई निवेशक तिमाही के मध्य में निवेश करता है, तो निवेशक तिमाही के अंत तक साधारण ब्याज अर्जित करेगा। और तिमाही के अंत में ब्याज पर ब्याज मिलेगा।

यह भी जानें :- 

EPS Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर लिया गया ये फैसला

Small Business Ideas : खाली बैठे हो गए हैं परेशान तो इन बिजनेस से कर सकते हैं अच्छी कमाई

Post Office Monthly Income Yojana Features : पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना से कमाए हर महीने

Back to top button
%d bloggers like this: