ताजा खबरे

Ayushman Bharat Yojana Details : आयुष्मान भारत योजना में मिलते हैं ये

Ayushman Bharat Yojana Details  : प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 के अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में (Ayushman Bharat Yojana) आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ की घोषणा की ! प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है !आयुष्मान भारत योजना वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (SCHIS) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) की सदस्यता लेती है और इसे AB-PMJAY योजना के रूप में भी जाना जाता है !

 Ayushman Bharat Yojana Details

आयुष्मान भारत योजना न केवल गरीब बल्कि ग्रामीण परिवारों को भी पूरा करती है, यही कारण है कि यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीब और निराश्रित घरों में आर्थिक रूप से लाभकारी है ! आयुष्मान भारत योजना के बारे मे जाने योजना के रूप में भी जाना जाता है, जो कि सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक है, जो कि सरकार द्वारा Inidia द्वारा प्रायोजित है !

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवार के आकार और आयु से संबंधित किसी भी सीमा के बिना 50 करोड़ से अधिक भारतीय नागरिकों और लगभग 10 करोड़ से अधिक वंचित परिवारों को कवर करने के उद्देश्य से( Ayushman Bharat Yojana ) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य योजना शुरू की !

इसके अलावा, आयुष्मान भारत योजना में खोपड़ी की सर्जरी, घुटने के प्रतिस्थापन और इसी तरह के लगभग 1,400 अतिरिक्त उपचार शामिल हैं ! और मरीज पूर्ण वसूली सुनिश्चित करने के लिए उपचार के लिए अनुवर्ती कार्रवाई भी कर सकते हैं ! ( PMJAY ) आयुष्मान भारत योजना योजना सुविधाओं, पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे पढ़ें

PMJAY की विशेषताएं

आयुष्मान भारत योजना योजना निम्न मध्यम आय के लिए जीवन रक्षक योजना के अलावा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना ( PMJAY ) की अन्य प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • ( Ayushman Bharat Yojana ) आयुष्मान भारत योजना एक परिवार फ्लोटर योजना है, जिसमें रु ! 5 लाख प्रति परिवार ने दाखिला लिया !
  • यह योजना विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है जिनके पास इंटरनेट या ऑनलाइन स्वास्थ्य योजनाओं तक पहुंच है !
  • पीएमजेएवाई योजना किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के अस्पतालों और निजी नेटवर्क अस्पताल में अपने लाभार्थी को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है इसके अलावा, ( Ayushman Bharat Yojana ) प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना भी पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती अवधि के दौरान लाभार्थी द्वारा किए गए परिवहन लागत का पुनर्निर्धारण करती है ! चिकित्सा उपचार खर्चों के साथ, आयुष्मान भारत योजना बीमा ( Insurance ) पैकेज भी लाभार्थी द्वारा किए गए दिन-देखभाल खर्चों को कवर करता है PMJAY योजना कुछ विशिष्ट पूर्व-मौजूदा बीमारियों को भी शामिल करती हे |

आयुष्मान भारत योजना ( PMJAY ) इन परिवारों को तृतीयक और द्वितीयक अस्पताल में भर्ती खर्च के लिए प्रति परिवार प्रत्येक वर्ष के लिए INR 5 लाख तक बीमा कवरेज के साथ शर्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करेगी ! पीएम आयुष्मान भारत योजना योजना कागज रहित है और सार्वजनिक अस्पतालों और नेटवर्क निजी अस्पतालों में कैशलेस अस्पताल में भर्ती है !

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा ( Insurance ) उपचार के दौरान अस्पताल में भर्ती होने, पूर्व अस्पताल में भर्ती होने, दवाई देने और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करता है, जो लगभग सभी तृतीयक और माध्यमिक देखभाल प्रक्रियाओं पर लागू होता है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary [ List ] : 12वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, अभी चेक करें अपना नाम

e-SHRAM Card Payment New List : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें पूरी सूची

pmaymis.gov.in PM Awas Yojana Form : आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Back to top button
%d bloggers like this: