देश

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर होगी धन वर्षा, सरकार एक साथ देने जा रही 3 बड़ी सौगात

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 बड़ी खुशखबरी है। इसमें पहली महंगाई भत्ते को लेकर है जिसमें 5 से 6 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। दूसरा तोहफा डीए एरियर को लेकर हो सकता है। क्योंकि इस पर भी सरकार चर्चा कर रही है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे इस महीने के अंत तक ट्रांसफर किए जा सकते है। केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से इसका इंतजार था और कर्मचारी और पेंशनभोगी इन सब की मांग भी कर रहे थे। बता दे केंद्र सरकार साल में दो बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। महंगाई भत्ता एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के हिसाब से बढ़ाया जाता है।

फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है। एआईसीपीआई के आंकड़ों में मई 2022 में उछाल आया था जिसके बाद से यह तय है कि सरकार तीन नहीं बल्कि 5 से 6 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। यदि इस पर मुहर लगती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 से 40 फीसदी हो जाएगा। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में 27000 रूपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है।

डीए एरियर पर भी हो सकता है फैसला

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का 18 महीने का डीए एरियर रोककर रखा है। फिलहाल सरकार इस पर चर्चा कर रही है और खबर है कि इस पर जल्द फैसला आ सकता है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 3 अगस्त को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है।

पीएफ के ब्याज का पैसा भी मिलेगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर के खाते में ब्याज की खुशखबरी दे सकता है। इस बार कर्मचारियों को 8.1 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा। यह पिछले 4 दशक में सबसे कम ब्याज दर बताया जा रहा है।

 

Back to top button
%d bloggers like this: