बैतूल क्राइमबैतूल हिंदी खबरे

7th Pay Commission : अच्छी खबर; कर्मचारियों की चांदी, दो दिन बाद DA में बढ़ोतरी के साथ ये बड़े ऐलान

7th Pay Commission : केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खजाना पेटी खोलने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में खासा उत्साह है. दो दिन बाद यानी 1 जुलाई को सरकारी कर्मचारियों के खाते में 5 से 6 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जिसके बाद वेतन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी.

इतना ही नहीं पीएफ और ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी को भी फिक्स माना जाता है। सरकार के ऐलान के बाद महंगाई भत्ता (DA) 38 से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल 34 फीसदी डीए मिल रहा है। केंद्र सरकार ने अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह बड़ा दावा किया जा रहा है. डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों को कई बड़े फायदे होने जा रहे हैं, जिसे लेकर करीब सवा करोड़ लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

बढ़ेगी पीएफ की राशि
केंद्रीय कर्मचारी अब मौज मस्ती करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक पीएफ और ग्रेच्युटी की गणना बेसिक+डीए से की जाती है. अगर डीए बढ़ता है तो जाहिर तौर पर पीएफ ग्रेच्युटी भी बढ़ेगी।

money 4

ग्रेच्युटी भी बढ़ेगी
जानकारी के लिए बता दें कि पिछले एक साल में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जून 2021 से अब तक DA 17 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है. ऐसे में ईपीएफ और ग्रेच्युटी की रकम में भी इजाफा हुआ है.

यात्रा भत्ते में वृद्धि (टीए)
जावेरी के मुताबिक DA बढ़ने का असर TA पर भी पड़ता है. अगर DA 34 फीसदी हो गया है तो TA भी बढ़ जाएगा. वहीं, इसके अलावा 18 महीने से अटके डीए के एरियर पर भी फैसला लिया जा सकता है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने से लंबित बकाया को लेकर सरकार से आम सहमति नहीं है। बताया जा रहा है कि जुलाई में इसका ऐलान भी किया जा सकता है

Back to top button
%d bloggers like this: