देश

30 June Deadline: आज रात 12 बजे से पहले निपटा लें ये काम, नहीं तो बढ़ेगी परेशानी

Table of Contents

आपने अगर अपने आधार से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो आज मध्यरात्रि से पहले इस काम को जरूर निपटा लें नहीं तो आपको दोगुना जुर्माना भरना पड़ सकता है। 30 जून 2022 यानी आज रात 12 बजे तक आप इस काम को निपटा लेते हैं तो आपका काम 500 रुपये जुर्माना के साथ ही हो जाएगा।

जून के महीने का आज आखिरी दिन है। आज रात 12 बजे के बाद से कई सरकारी नियम-कायदे बदलने वाले हैं। ऐसे में वित्तीय लेन से जुड़े ये काम अगर आपने आज रात 12 बजे तक नहीं निपटाये तो आपको परेशानी हो सकती है। इन जरूरी कामों में पैन से आधार को लिंक करने से लेकर राशन कार्ड से जुड़े काम तक शामिल हैं। आइए जानते हैं आज रात 12 बजे से पहले आपको कौन-कौन से काम निपटाने हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इन्हें तेजी में कैसे करना है? क्योंकि अब समय बस कुछ ही घंटे बचे हैं, इसलिए इन कामों को आज रात 12 बजे तक हर हाल में निपटा लें।

1. आधार को पैन से लिंक करा लें 
आपने अगर अपने आधार से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है तो आज मध्यरात्रि से पहले इस काम को जरूर निपटा लें नहीं तो आपको दोगुना जुर्माना भरना पड़ सकता है। 30 जून 2022 यानी आज रात 12 बजे तक आप इस काम को निपटा लेते हैं तो आपका काम 500 रुपये जुर्माना के साथ ही हो जाएगा, पर अगर आप इस काम को आज टाल देते हैं तो उसके लिए आपको 1000 रुपए जुर्माना चुकाना पड़ेगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 29 मार्च 2022 को जारी नोटिफिकेशन में इस बात को साफ कर दिया था।

आधार को पैन से लिंक कैसे करें?

-सबसे पहले इनकम टैक्स की साइट www.incometax.gov.in खोलें
-वेबसाइट खुलने पर Link Aadhar पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा।
-यहां आप अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड, नाम और मोबाइल नंबर डालें
-सभी जानकारी डालने के बाद I Validate My Aadhar Details पर क्लिक करें और Continue करें।
-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, ओटीपी डालने के बाद आप जैसे ही Validate पर क्लिक करना होगा।
-इसके बाद आपको लेट फीस (आज रात 12 बजे तक 500 रुपये) भरनी होगी। लेट फीस भरते ही आपके आधार से आपका पैन कार्ड लिंक हो जाएगा।

2. अपने डीमैट खाते का KYC करा लें

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट रखने वाले 30 जून तक ही अपना केवाईसी करवा पायेंगे। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी फिर इसे बढ़ा कर 30 जून कर दिया गया था। पर आज इस काम को पूरा करने की आखिरी तारीख है। वर्तमान में जो डीमैट खाते खुल रहे हैं उनमें छह तरह की जानकारी देनी जरूरी होती है उनमें नाम, पता, पैन, वैध मोबाइल नंबर, कमाई, सही ईमेल आईडी आदि शामिल हैं। डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी के लिए ग्राहकों का आधार उनके पैन से लिंक होना जरूरी है।

अगर कोई खाता धारक अपने डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का केवाईसी नहीं करता है तो उसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। ऐसा होने से पहले से उसके खाते में जो शेयर हैं वे बने रहेंगे पर वे आगे कोई खरीद फरोख्त नहीं कर सकेंगे।

डीमैट की केवाईसी कैसे करें? 

-डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंड की केवाईसी के लिए आपको सेबी से रजिस्टर्ड अपने ब्रोकर से संपर्क करना होगा। पर, उसके पहले आप अपने पैन को आधार से जरूर लिंक कर लें।

3. अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करा लें 

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो इस काम को भी आज रात 12 बजे से पहले ही निपटा लें। सरकार की ओर से पहले इस बात की घोषणा की गई थी कि इसे 31 मार्च तक ही किया जाना है, फिर इस डेडलाइन को बढ़ाकर 30 जून 2022 कर दिया गया, पर कल से यह काम आप नहीं करवा पाएंगे। सरकार की ओर से एक देश एक राशन कार्ड की स्कीम चल रही है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आज ही अपने आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से लिंक करवा लें।

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें?

-सबसे पहले पीडीएस की वेबसाइट पर जाएं
-अपना राशन कार्ड नंबर डालें
-फिर आधार नंबर डालें
-अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें
-आगे बढ़ने के लिए सबमिट बटन दबाएं
-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
-ओटीपी दर्ज कर दोबारा सबमिट बटन दबाएं।
-इसके थोड़ी देर बात आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से जुड़ जाएगा।

महत्वपूर्ण खबरे

आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती

(2022-आज का) Sarso Ka Bhav विभिन्न राज्यों में सरसों का मंडी भाव

Sharbati gehu bhav :- मध्यप्रदेश मंडी में शरबती गेहू का कमाल , सीहोर में मिला सबसे ज्यादा भाव

Aaj ka Mandi Bhav देखे किसान भाई मंडी भाव 30 जून

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

 

Back to top button
%d bloggers like this: