ताजा खबरे

यूपी के गांव में बिजली की समस्या होगी दूर, जल्द बनेंगे नौ नए बिजलीघर,जानें किस जिले को होगा फायदा

ग्रामीण इलाकों में बिजली को लेकर आ रही समस्या जल्द ही दूर होने वाली है। रीवैम्प्ड योजना से शाहजहांपुर जिले में 9 नए बिजलीघर बनेंगे। अधिक समस्या में रहने वाले जलालाबाद में 4 नए बिजली घर बनेंगे। इसके लिए विधायक हरिप्रकाश वर्मा ने काफी दौड़धूप की, उसका परिणाम है कि जलालाबाद को चार बिजली घर मिलेंगे। पूरे जिले में 9 नए बिजलीघर बनने से करीब 1200 गांव के लोगों को ओवरलोडिंग, ट्रिपिंग आदि समस्या से छुटकारा मिलेगा।

जिले में रीवैम्प्ड योजना से 9 नए बिजलीघर बनाने के लिए शासन से हरी झंडी मिल गयी है। योजना में शामिल नए बिजलीघर पुवायां में 2, तिलहर में 1 जलालाबाद में 4, इंडस्ट्रियल एरिया में 2 नए बिजलीघर बनने से ग्रामीण क्षेत्रों में लो वोल्टेज तथा ओवरलोड से निजात मिलेगी। नए बिजलीघरों बनने के लिए कुछ बिजलीघरों की पहले से जमीन मिल चुकी है तथा कुछ के लिए तलाश जारी है।

जलालाबाद के इन क्षेत्रों में होगा फायदा

जलालाबाद डिवीजन के ग्रामीण बिजलीघरों से करीब 600 गांवों के करीब डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई दी जाती है, जिसमें प्रत्येक फीडर के लाइन की लम्बाई करीब 70 से 100 किमी तक है। लाइन अधिक लम्बी होने से लो वोल्टेज की शिकायत रहती थी। एक्सईएन मुकेश कुमार ने बरीखास, सुजावालपुर, परौर, तथा खजुरी में 4 नए बिजलीघरों के बनने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था, जहां से हरी झंडी मिल गयी है। जलालाबाद ग्रामीण के खंडहर फीडर के 89 गांव, अफतियापुर फीडर के 19 गांव, मदनापुर फीडर के 36 गांव, पाली फीडर के 86 गांव तथा देहना के 59 गांव को फायदा होगा।

पुवायां क्षेत्र के 22 हजार उपभोक्ताओं को फायदा होगा

पुवायां डिवीजन के बंडा बिजलीघर के 11 फीडरों से करीब 140 गांव के 22 हजार उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई दी जाती है। बंडा के देवकली में नया बिजलीघर बनेगा। इसी तरह से पुवायां क्षेत्र के मुड़िया कुर्मीयत में बिजलीघर बनेगा। रीवैम्प्ड योजना से दूसरे फेस में काम शुरू हो जायेगा, जिससे क्षेत्र के करीब 22 हजार उपभोक्ताओं को फायदा होगा। इलाके के नाहिल, बसंतापुर, इनायतपुर, बालामउ, सतवां, भूरखेड़ा, अनावा, जमुनिया, हदीरा, बंडा क्षेत्र के गुलड़िया, नारायणपुर गंगा, पड़रिया, कुंडरा, हंसापुर, सरदारपुर, नभीची, ददीउरी सहित इंडस्ट्रीज को फायदा होगा।

तिलहर डिवीजन के 200 गांव को मिलेगा फायदा

तिलहर डिवीजन के जैतीपुर बिजलीघर के फीडर गढ़िया रंगीन पर 200 से अधिक गांव को 90 किमी लम्बी से सप्लाई दी जाती है। लाइन पर 18 गांव बदायूं जिले के भी जुड़े हैं। लाइन अधिक लम्बी तथा ओवरलोड में तारों का टूटना बढ़ गया था, लो वोल्टेज में किसानों के नलकूप कनेक्शन नहीं चल पाते हैं, जिससे क्षेत्र के लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था। तिलहर एक्सईएन अशोक कुमार ने इलाके का निरीक्षण कर गढ़ियारंगीन में नए बिजलीघर बनवाने का प्रस्ताव दिया था, शासन से हरी झंडी मिलने के बाद बिजलीघर बनाने के लिए रीवैम्प्ड योजना से सहमति मिल गयी है। नए बिजलीघर बनने से जैतीपुर क्षेत्र के करीब 195 गांव के करीब 35 हजार उपभोक्ताओं को फायदा होगा। गढ़ियारंगीन, खैरपुर, बखारपुर, मरुआ झाला, कुआंडंडा, करकौर, तथा जैतीपुर टाउन सहित दो एग्रीकल्चर फीडर को फायदा होगा

Back to top button
%d bloggers like this: