अजब गजब

यहां दुल्हन बनने से पहले लड़की को किडनैप करके उसके साथ किया जाता है घिनौना काम,आरोपी को सजा नहीं मिलता है ये इनाम

दुल्हन :आज तक आपने लड़कों का अपहरण कर जबरन शादी कराए जाने के किस्से सुने होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे ऐसी जगहों के बारे में जहां लड़कियों का अपहरण किया जाता है वो भी जबरन दुल्हन बनाने के लिए। जी हां, इन जगहों पर आज यह एक प्रथा बन चुकी है। इसके आगे की कहानी जानेंगे तो सन्न रह जाएंगे क्योंकि इस बात से आप अभी वाकिफ नहीं हैं कि अपहरण के बाद इन लड़कियों के साथ क्या-क्या होता है…

दुनिया में महिलाओं को जहां आज बराबरी का हक और सम्मान दिलाने के लिए बड़े-बड़े संगठन व संस्था जंग लड़ रहे हैं वहीं कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां इनके सम्मान को पैरों तले इस कदर रौंद दिया जाता है कि वे दोबारा उठ खड़े होने की हिम्मत भी नहीं कर पाती। एक अजीब से डर का साये तले जिंदगी जीने को मजबूर होती हैं यहां की लड़कियां, औरतें… हर समय उनके सम्मान की यहां धज्जियां उड़ाई जा रही है।

समाज में सम्मान पूर्वक जिंदगी जीने का अधिकार ही उनसे छीन लिया जाता है। यहां की महिलाओं के साथ कुछ ऐसा किया जाता है। आप को सुनने में जरूर अजीब लगेगा।

किर्गिस्तान में एक प्रथा के बतौर लड़कियों का अपहरण कर लिया जाता है। इसके बाद लड़की की हर जगह बदनामी हो जाती है। ऐसा कर उन्हें बाद में छोड़ भी दिया जाता है। लेकिन इतना सब होने के बाद लड़की जब घर वापस लौटती है तो उसकी असली लड़ाई यहीं से शुरू होती है।

दरअसल, अपहरण की बात पता चलने पर वहां कोई भी ऐसी लड़की का हाथ थामने को तैयार नहीं होता। ऐसे में लड़की की शादी तय होना मुश्किल हो जाता है।

परिवार को बदनामी का डर सताने लगता है। थक हारकर माता-पिता को अपनी बच्ची का हाथ उसी इंसान को सौंपना पड़ता है जिसने कभी उसका अपहरण किया हो। किर्गिस्तान में अपहरण कर दुल्हन बनाने की यह कुरीति एक रिवाज बन चुकी है।

केवल इतना ही नहीं विश्व के कई और देशों में भी ऐसी ही मिलती-जुलती प्रथाएं आपको देखने को मिल सकती हैं। एशिया और यूरोप के बीच में पड़ने वाले प्रांत काकेशस, हमॉन्ग, तजेल्ताल और रोमानी भी ऐसे इलाके है जहां इसी तरीके की घटनाएं सामने आती रही हैं।

कोलपोन मेतेवेवा की कहानी
कोलपोन मेतेवेवा का अपहरण शादी के लिए हुआ। कोलपोन का पति उनके साथ काफी मारपीट करने वाला निकला।

एक दशक तक किसी तरह पति के साथ गुजर बसर करने के बाद कोलपोन ने अपने पति से तलाक मांगा। इस पर पति ने कोलपोन की हत्या कर दी। पत्नी की हत्या के मामले में अब पति 19 साल के कैद की सजा काट रहा है।

कोलपोन का अपहरण 19 साल की उम्र में हुआ था, तब वे अपने पति के बारे में कुछ भी नहीं जानती थीं। वे अपहरण करने वाले शख्स से शादी नहीं करना चाहती थीं, लेकिन दूसरी तमाम लड़कियों की तरह ही और शर्म के चलते उसे अपनी पति के साथ रहना पड़ा।

Back to top button
%d bloggers like this: