देश

सतर्क रहें! Bihar में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी…

बिहार में मानसून सक्रिय हो चुका है। बुधवार को पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तरी बिहार में सक्रिय रहा, जिससे कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई, जबकि राज्य के शेष हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के उत्तरी जिलों, विशेष रूप से हिमालय की तलहटी में स्थित जिलों में बारिश अधिक होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में गौनाहा में 210 मिमी, त्रिवेणीगंज और वाल्मीकिनगर में 150 मिमी, ढेंहब्रिगेड में 120 मिमी और रामनगर में 90 मिमी बारिश हुई। पटना मौसम विज्ञान केंद्र की जूनियर वैज्ञानिक आरती गुप्ता ने बताया कि राज्य में जून में 111 प्रतिशत अतिरिक्त बारिश हुई। बिहार में जून में 167.7 मिमी की मासिक बारिश के मुकाबले 354 मिमी बारिश हुई। पिछले साल जून में राज्य में 82 फीसदी अतिरिक्त बारिश दर्ज की गई थी।

मौसम विभाग ने यह भी दावा किया कि पटना में जून में 349.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य बारिश से 151% अधिक थी और पिछले 20 वर्षों में जून महीने में दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने एक विशेष सूचना जारी कर 2 जुलाई तक उत्तर बिहार के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बहुत भारी से बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

गुप्ता ने मौसम संबंधी तंत्र पर विचार करते हुए कहा, ‘मौजूदा संख्यात्मक मॉडल के मुताबिक़, राज्य के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं। एक मॉनसून ट्रफ पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तर-पूर्व असम की ओर चल रही है। इसके अलावा 24 घंटे के भीतर नम पूर्वी हवाएं चलने की संभावना है। प्रभाव के तहत अगले दो दिनों तक हिमालय की तलहटी में स्थित उत्तरी जिलों में तेज बिजली और गरज के साथ भारी या अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।‘

पांच दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य भर में 4 जुलाई तक व्यापक रूप से व्यापक बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की तरफ़ से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, अररिया और किशनगंज सहित उत्तरी जिलों के लिए लाल रंग की चेतावनी भी जारी की है। वहीं कुल 22 जिलों के लिए 2 जुलाई तक ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है।

महत्वपूर्ण खबरे

आज से Petrol 33 रुपये और Beer 17 रुपये हो सकती है सस्ती

Aaj Ka Rashifal : महीने के आखिरी दिन इन 5 राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, अधूरे काम होंगे पूरे

Gold Silver Rate Today 30 june latest update Sone chandi Ka Dam Gold silver price city wise list | Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की खरीदारी का बढ़िया मौका, बहुत कम हो गए इनके दाम

Sharbati gehu bhav :- मध्यप्रदेश मंडी में शरबती गेहू का कमाल , सीहोर में मिला सबसे ज्यादा भाव

Aaj ka Mandi Bhav देखे किसान भाई मंडी भाव 30 जून

 

Back to top button
%d bloggers like this: